TEACHER BHARTI 2023 : 300000 शिक्षक पदों पर भर्ती की सूचना, जानें कब से करें आवेदन

 

Teacher Bharti : बिहार में शिक्षकों के खाली पदों पर भर्तियां का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल आपको बता दें कि बिहार में अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के सातवें चरण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जहां अब उन अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। आपको बता दें कि बिहार के शिक्षा मंत्री ने सदन में शिक्षकों की भर्ती को लेकर बड़ा ऐलान किया है जहां उन्होंने शिक्षक भर्ती की सीटों का जिक्र करते हुए जल्द ही बिहार में शिक्षक भर्ती के सातवें चरण का आयोजन करने की बात कही। बिहार के शिक्षा मंत्री के इस ऐलान के बाद अभ्यर्थी काफी खुश हैं। आइए जानते हैं कि बिहार में कितने शिक्षकों के पदों पर निकलेगी भर्तियां और क्या होगी भर्ती प्रक्रिया...

इतने पदों पर निकलेंगी भर्तियां (Recruitment will be done on so many posts) -

बिहार के शिक्षा मंत्री के अनुसार बिहार में शिक्षकों के खाली पड़े पदों पर शिक्षक भर्ती के सातवें चरण का आयोजन कर 300000 से अधिक पदों पर भर्तियां की जाएंगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में इस शिक्षक भर्ती के तहत 80,000 शिक्षकों की भर्तियां की जाएंगी। वहीं इसके साथ ही बिहार के माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में करीब 1,30,000 शिक्षकों की भर्तियां की जाएंगी। इसके साथ ही सभी पदों का विवरण नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगा। 

ये उम्मीदवार ही कर सकेंगे आवेदन (Only these candidates will be able to apply) -

बिहार में शिक्षक भर्ती के सातवें चरण का आयोजन कर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी हालांकि इसके लिए उम्मीदवारों के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। बता दें कि सातवें चरण के आयोजन के माध्यम से बिहार में शिक्षकों के पदों पर केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने सीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इतना ही नहीं इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बिहार टीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण होना भी अनिवार्य है। 

इस प्रकार तैयार होगी मेरिट लिस्ट (This is how the merit list will be prepared) -

बिहार में हर बार की तरह शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए अभ्यर्थियों के कक्षा दसवीं ,12वीं, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ ट्रेनिंग में प्राप्त अंकों एवं पात्रता परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही वेटेज कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। हालांकि प्राप्त सूचनाओं के अनुसार इस बार नियुक्ति की अनुशंसा आयोग द्वारा की जाएगी हालांकि इससे पहले नियुक्ति के अनुशंसा नियोजन इकाई की ओर से की जाती थी।  वही इस बात को लेकर पूरा स्पष्टीकरण नई नियमावली जारी होने के बाद ही हो पाएगा। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD