Bihar Board Result 2023 : इस बार 83.7 फीसदी रहा बिहार बोर्ड का रिजल्ट, सबको मिलेंगे 1 लाख रुपये


Bihar Board Result Out 2023 : बिहार बोर्ड ने आखिरकार कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर ही दिया। कई दिनों से सोशल मीडिया पर बिहार बोर्ड के कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित होने की सूचना लगातार सामने आ रही थी। जहां परीक्षा तिथि घोषित ना होने से विद्यार्थी काफी चिंतित थे। वहीं आज बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी होने का समय बताते हुए दोपहर 2:00 बजे परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए। इस बार बोर्ड परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या बेहतर है। वहीं पास होने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकार द्वारा निश्चित राशि भी प्रदान की जाएगी। आइए जानते हैं किसको मिलेगी कितनी राशि और क्या रहा इस बार का पासिंग रेट...

83.7 फीसदी विद्यार्थी हुए पास (83.7 percent students passed) -

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Bihar School Education Board) द्वारा जारी किए गए कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम में पास होने वालों की संख्या बेहतर गई। इस वर्ष बिहार बोर्ड की कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा का ओवरऑल रिजल्ट 83.7 फीसदी रहा। इस वर्ष 83.7 फीसदी विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में पास हुए। वहीं अगर आंकड़े देखें तो इस वर्ष करीब 10 लाख 91 हजार 848 विद्यार्थी कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में पास हुए हैं। 

किसको मिलेगी कितनी राशि? (Who will get how much amount?) -

बिहार बोर्ड ने कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। जहां कक्षा बारहवीं के तीनों संकाय में लड़कियों ने टॉप किया है। साइंस, कॉमर्स और आर्ट तीनों संकाय की टॉपर्स को सरकार द्वारा राशि प्रदान की जाएगी। जहां प्रत्येक संकाय की प्रथम टॉपर को 1 लाख रुपये की राशि के साथ एक लैपटॉप के और एक किंडल ई बुक रीडर प्रदान किया जाएगा। वहीं प्रत्येक संकाय के दूसरे टॉपर्स को 75 हजार रुपये और एक लैपटॉप के साथ एक किंडल ई बुक रीडर प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक संकाय के तीसरे टॉपर को 50 हजार रुपये की राशि और एक लैपटॉप के साथ एक किंडल ई बुक रीडर प्रदान किया जाएगा। 

विद्यार्थी यहां से चेक करें परिणाम (students check result from here) -

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Bihar School Education Board) द्वारा कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम आखिरकार अब जारी हो गया है। अगर आपने भी भी बिहार बोर्ड परीक्षा का कक्षा बारहवीं का अपना परिणाम चेक नहीं किया है, तो विद्यार्थी अब बिहार बोर्ड की कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं। विद्यार्थी कक्षा बारहवीं के परिणाम चेक करने के लिए बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन और रोल नंबर सबमिट करके अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD