UP BOARD EXAM 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा हुआ बड़ा बदलाव, इन बातों का रखना होगा ख्याल


UP BOARD EXAM 2023 : बोर्ड परीक्षा को नजदीक देखते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) के अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए उन्हें किसी भी समस्या की शिकायत करने के लिए व्हाट्सएप नंबर उपलब्ध करा दिया है। वहीं इसके साथ ही इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं। अगर आप भी यूपी बोर्ड में हैं, तो जल्द ही ये जान लीजिए कि आखिर क्या है परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी...

इस नंबर पर भेजें शिकायत (Send complaint on this number) -

अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) के दौरान परीक्षा से संबंधित किसी शिकायत को बोर्ड तक पहुंचाना चाहते हैं, तो ऐसे विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। जारी सूचना के अनुसार विद्यार्थी तथा अभिभावक इस व्हाट्सएप नंबर 9569790534 पर व्हाट्सएप करके परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

242 परीक्षा केंद्र हुए अतिसंवेदनशील घोषित (242 examination centers declared hypersensitive) -

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) से पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने सभी परीक्षा केंद्रों को अलग अलग लिस्ट में विभाजित किया है। जिसके अनुसार करीब 242 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील सेंटर की लिस्ट में शामिल किया है। इसके साथ ही 936 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी के रूप में रखा है। वहीं अतिसंवेदनशील सेंटर की लिस्ट में प्रदेश के कुल 16 जिले हैं, जिसमें कौशाम्बी, मथुरा, मैनपुरी, हरदोई, प्रयागराज, बलिया, गोंडा, मऊ, देवरिया, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़, जौनपुर, गोंडा, अलीगढ़, बागपत, एटा और  शामिल हैं। 

इतने सीसीटीवी करेंगे निगरानी (so many cctv will monitor) -

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन परीक्षा बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से परीक्षा कक्ष में निगरानी को और अधिक बढ़ाया गया है। जानकारी के मुताबिक इस बार लगभग 3 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही बता दें कि ये सभी कैमरे वॉइस रिकॉर्डर के साथ लगाए गए हैं। यानी की अगर विद्यार्थी बोलकर भी नकल करते हैं, तो भी वो तुरंत पकड़े जायेंगे और इसके बाद बोर्ड आवश्यक कार्रवाई भी कर सकता है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD