यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 : बोर्ड परीक्षा से पहले आयीं बेहद महत्वपूर्ण गाइडलाइन, पालन नहीं करने पर होगी परीक्षा प्रभावित


UP BOARD EXAM 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से पहले जरूरी गाइडलाइन जारी की गई है। ये गाइडलाइन सिर्फ परीक्षार्थियों के लिए ही नहीं बल्कि कक्ष निरीक्षकों के लिए भी जारी की गई है। अगर किसी भी तरह से गाइडलाइन के पालन में लापरवाही बरती जाएगी, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं। बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई तरीके अपनाए जा रहे हैं, जिसमें से कुछ तरीके इस प्रकार हैं -

हर विद्यार्थी को कॉपी पर लिखना होगा रोल नंबर (Every student will have to write roll number on the copy) -

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) की परीक्षा से पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं। इन गाइडलाइन से बोर्ड इस बार की परीक्षा को नकलविहीन परीक्षा बनाना चाहता है। जारी गाइडलाइन के मुताबिक अब यूपी बोर्ड के कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को अपने प्रत्येक पेपर में अपनी कॉपी के हर एक पन्ने पर अपना रोल नंबर लिखना होगा। अगर विद्यार्थी प्रत्येक पेज पर अपना रोल नंबर लिखेगा तो कॉपी की फेरबदल संभव नहीं होगी।

किसी भी छात्रा की चेकिंग नहीं कर सकेंगे पुरुष कक्ष निरीक्षक (Male room inspector will not be able to check any girl student) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा बोर्ड परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों के साथ साथ कक्ष निरीक्षकों के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी की है। जारी गाइडलाइन के मुताबिक किसी भी परिस्थिति में छात्रा की चेकिंग के लिए महिला कक्ष निरीक्षक ही तलाशी लेगी। किसी भी परिस्थिति में छात्रा की तलाशी पुरुष कक्ष निरीक्षक नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही कोई भी कक्ष निरीक्षक अपने साथ परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रख सकेंगे। 

अन्य गाइडलाइन के लिए करें ये काम (Do this work for other guidelines) -

अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) की परीक्षा देने जा रहे हैं या कक्ष निरीक्षक हैं, तो दोनों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी सभी गाइडलाइन बेहद महत्वपूर्ण हैं। जारी समस्त गाइडलाइन को परीक्षार्थियों व कक्ष निरीक्षकों को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। इसके लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर परीक्षा संबंधी सभी गाइडलाइन को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD