UP BOARD : यूपी बोर्ड परीक्षा होगी रद्द! दूसरी जगह परीक्षा देते हुए पकड़े गए 14 सॉल्वर


UP BOARD EXAM 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) में नकल होने की खबरें सामने आ रही हैं। बता दें कि 21 फरवरी को यूपी बोर्ड की कक्षा दसवीं की गणित की परीक्षा आयोजित की गई थी। इस दौरान गणित की परीक्षा में कई सॉल्वर दूसरी जगह पेपर सॉल्व करते हुए पकड़े गए। वहीं कई लाख परीक्षार्थियों ने गणित की परीक्षा छोड़ दी। साथ ही परीक्षा में कई सॉल्वर भी पकड़े गए हैं। बता दें कि सॉल्वर पकड़े जाने के बाद कक्षा दसवीं के गणित का पेपर रद्द होने की खबरें में लगातार सामने आ रही हैं। तो आइए जानते हैं आखिर परीक्षा रद्द होने को लेकर क्या है पूरी अपडेट...

बोर्ड परीक्षा में पकड़े गए 14 सॉल्वर (14 solvers caught in board exam) -

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में जिस तरह से बोर्ड की तैयारियां थी उससे ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की नकल नहीं होगी। परंतु बोर्ड की सारी तैयारियां उस वक्त धराशाई हो गईं, जब कक्षा दसवीं के गणित के पेपर में 14 सॉल्वर पकड़े गए। बता दें कि यह 14 सॉल्वर दूसरी जगह गणित का पेपर दे रहे थे, जिन्हें पकड़कर संबंधित थाने में उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई और अब प्रशासन उन 14 सॉल्वर के खिलाफ आगे की कार्यवाही में जुटा हुआ है।

पेपर रद्द की खबरें आ रही सामने (Paper cancellation news coming in front) -

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की गणित की परीक्षा में 14 साल वालों के पकड़े जाने के बाद सोशल मीडिया पर लगातार यह खबरें वायरल हो रही है इसमें बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की गणित की परीक्षा रद्द की जा रही है। वहीं विद्यार्थियों का कहना है कि अगर ऐसा हुआ तो उनके लिए काफी दिक्कत होगी। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बोर्ड द्वारा गणित का पेपर रद्द होने की अभी तक कोई भी अधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह खबर पूरी तरह से अफवाह है। जब तक बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पेपर रद्द को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं की जाती है, तब तक विद्यार्थियों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

1.68 लाख विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा (1.68 lakh students left the exam) -

यूपी बोर्ड परीक्षा की बात करें तो इस वर्ष भी परीक्षा छोड़ने वालों का आंकड़ा लागतार बढ़ता जा रहा है। यूपी बोर्ड की कक्षा दसवीं की गणित की और बारहवीं की व्यावसायिक वर्ग की परीक्षा में लाखों विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। कक्षा दसवीं की गणित की परीक्षा में 1.5 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थी अनुपस्थित थे। बता दें कि यूपी बोर्ड की कक्षा दसवीं की गणित की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 22,12,692 थी, जिसमें से 1,68,155 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं इंटरमीडिएट की व्यावसायिक वर्ग की परीक्षा में 40,003 में से 2033 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD