UGC NET 2023 : यूजीसी नेट के लिए इस तिथि को जारी होंगे एडमिट कार्ड, इस प्रकार होगा प्रश्न पत्र


UGC NET 2023 : यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी काफी परेशान हैं। दरअसल अभ्यर्थियों की परेशानी का कारण यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) के एडमिट कार्ड नहीं जारी होना है। हालांकि अभ्यर्थियों की परेशानी अब जल्द ही खत्म होने वाली है। बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा जल्द ही यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जायेंगे। तो आइए जानते हैं एडमिट कार्ड और प्रश्न पत्र से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी...

इस तिथि को जारी होंगे एडमिट कार्ड (Admit card will be issued on this date) -

अगर आप राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जा रही यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) के लिए एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, तो आपका इंतजार अभी थोड़ा लम्बा रहेगा। हालांकि इससे पहले ही आपको अपनी सेंटर सिटी की जानकारी मिल जाएगी। बता दें कि यूजीसी नेट के लिए एडमिट कार्ड फरवरी माह के दूसरे हफ्ते में जारी किए जाने की संभावना है। वहीं एडमिट कार्ड जारी होने से पहले अभ्यर्थियों के इंटिमेशन स्लिप जारी की जायेगी, जिससे अभ्यर्थियों को अपनी सेंटर सिटी की जानकारी मिल जाए और किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

अभ्यर्थी यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड (Candidates Download Admit Card From Here) -

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जा रही यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। बता दें कि यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी यूजीसी नेट (UGC NET) की अधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद अभ्यर्थी मांगी गई सभी जानकारियां सबमिट करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

21 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा (Exam will start from 21 February) -

यूजीसी चेयरमैन जगदीश कुमार ने ट्विटर के माध्यम से ट्वीट करते हुए यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं देने के साथ साथ परीक्षा की तिथियां भी साझा की थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) की परीक्षा 21 फरवरी 2023 से शुरू होकर 10 मार्च 2023 तक चलेगी। आपको बता दें कि यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में 2 पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली का आयोजन सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगा। वहीं दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 3:00 से शाम 6:00 बजे तक होगा। 

इस प्रकार होगा पेपर का पैटर्न (The paper pattern will be like this) -

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जा रही यूजीसी नेट 2023 (UGC NET 2023) के लिए पेपर का पैटर्न पहले ही जारी कर दिया गया है। जारी पैटर्न के अनुसार पेपर में कुल 300 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे। बता दें कि यह प्रश्न एप्टीट्यूड, रिसर्च एप्टीट्यूड, लॉजिकल रीजनिंग, कम्युनिकेशन और डाटा इंटरप्रिटेशन आदि संबंधित विषयों से पूछे जायेंगे। वहीं पेपर की समय अवधि 180 मिनट अर्थात् 3 घंटे होगी। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD