E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड के लाभार्थियों को हर महीने ₹5000 का लाभ, आपको भी मिलेगा हर महीने पैसा

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) को लेकर हर किसी में उत्साह नजर आ रहा है और इस योजना में पंजीकरण कराने वाले लोगों की संख्या हर दिन काफी तेजी से बढ़ रही है। योजना में पंजीकरण (e-Shram Card Registration) कराने वालों की संख्या में तेज़ी ज्यादा होने का एकमात्र कारण यह है कि इस योजना में पंजीकरण कराने वाले हर श्रमिको को अनेकों लाभ दिए जाएंगे।  ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने के लिए कोई भी योग्यता निर्धारित नहीं की गई है और हर कोई इस योजना में अपना पंजीकरण करवा सकता है। मुख्य रूप से यह योजना ऐसे लोगों के लिए है जो श्रमिक वर्ग से आते हैं लेकिन फिलहाल इस योजना में हर कोई पंजीकरण करवा रहा है। इस योजना को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) और लगभग सभी राज्य सरकारें अपने अपने स्तर से इस योजना से जुड़े लोगों को लाभ देने के लिए कार्य कर रही हैं। अनेकों लाभ देने के चरण में ही एक और लाभ देने की योजना  ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) धारकों के लिए लाई जाने वाली है आइए आपको इस के संदर्भ में थोड़ी जानकारी देते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया इस योजना (e-Shram Card) से जुड़ने के कई लाभ हैं और उन लाभों में विशेष रूप से श्रमिकों को आर्थिक सहयोग देना है और उसके साथ ही श्रमिकों की बुनियादी जरूरतों में सरकार द्वारा सहयोग प्रदान करना है। भारत में श्रमिकों की दयनीय दशा को देखते हुए ही सरकार ने इस तरह की योजना की शुरुआत की है और इस योजना में ही एक पेंशन योजना को जोड़ने की ओर सरकार बढ़ रही है।  ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने वाले श्रमिकों को ₹200000 का दुर्घटना बीमा देने की बात इस योजना में है और इसी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों को ₹3000 पेंशन देने की ओर भी कदम बढ़ाया है खैर अन्य राज्य सरकारों ने फिलहाल इस तरह की कोई पेंशन योजना को शुरू करने का संकेत नही दिया है।  ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने वाले श्रमिकों के लिए जो खुशखबरी है वह यह है कि केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली अटल पेंशन योजना को इस श्रम कार्ड योजना (e-Shram Card Yojana) के साथ सम्मिलित किया जाएगा और  ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) धारकों को जो अटल पेंशन योजना के पात्र होंगे उन्हें सबसे पहले इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना और  ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना को एक साथ जोड़कर  ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) धारकों को एक और आर्थिक सहयोग देने की योजना बहुत जल्द सरकार द्वारा लाई जा सकती है। निश्चित रूप से इस योजना से जुड़े करोड़ों श्रमिकों के लिए लाभदायक होगी। आपके काम की हर खबर आपको मिलती रहेगी हमारी इस वेबसाइट पर। फिलहाल के लिए सरकार तमाम प्रकार के अन्य लाभों को भी सभी पंजीकृत श्रमिकों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है और हर अपडेट भी हम आपतक समय समय पर लाते रहेंगे।

अगर आप चाहते हैं कि हमारे वेबसाइट की हर खबर का नोटिफिकेशन आप तक सबसे पहले और तेजी से पहुंचे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में मिल जाएगा और आप उस लिंक पर क्लिक कर हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का फायदा यह होगा कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर का नोटिफिकेशन आप तक सबसे पहले और तेजी से पहुंचेगा।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD