CBSE BOARD EXAM : सीबीएसई ने जारी किए एडमिट कार्ड, इस बार नए फॉर्मेट से होगी परीक्षा, समझें अपडेट


CBSE BOARD EXAM 2023: अगर आप सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी हैं और आप एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा बोर्ड के कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। हालांकि हमने अपने पिछले आर्टिकल में यह जानकारी पहले ही दे दी थी कि बोर्ड 7 फरवरी को एडमिट कार्ड जारी कर देगा। वहीं इस बार परीक्षा का फॉर्मेट क्या होगा, इसको लेकर भी बड़ी अपडेट आई है। तो आइए जानते हैं बोर्ड परीक्षा फॉर्मेट...

विद्यार्थी यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड (Students download admit card from here) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा बोर्ड के कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जो भी बोर्ड के विद्यार्थी हैं, वे विद्यार्थी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी अधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर मांगी गई जानकारियां सबमिट करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि रेगुलर स्टूडेंट अपना एडमिट कार्ड अपने स्कूल से ऑफलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं। 

इस प्रकार होगा बोर्ड परीक्षा का फॉर्मेट (The format of the board exam will be like this) -

अगर आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी बोर्ड परीक्षा फॉर्मेट को लेकर चिंतित हैं, तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि बोर्ड ने जानकारी साझा करते हुए बताया था कि इस बार योग्यता आधारित प्रश्न भी पूछे जायेंगे। जिसमें कक्षा 10 के बोर्ड विद्यार्थियों से प्रश्न पत्र में कम से कम 40 प्रतिशत योग्यताआधारित प्रश्न पूछे जायेंगे और इसके साथ ही कक्षा 12 के बोर्ड विद्यार्थियों से प्रश्न पत्र में 30 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे। 



इस तिथि से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं (Board exams will start from this date)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी बोर्ड परीक्षाओं के टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। यह बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेंगी। लेकिन कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 21 मार्च को ही खत्म हो जाएंगी। दरअसल कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 21 मार्च तक चलेंगी। वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेंगी। यह परीक्षाएं सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:30 तक आयोजित की जाएंगी। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD