School News : उत्तर भारत में 2 डिग्री तक लुढ़का मौसम का पारा, इन राज्यों में फिर बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां


UP News (SCHOOL CLOSED) : उत्तर भारत में सर्दी का कहर लगातार दिखाई दे रहा है जहां तापमान काफी नीचे जा रहा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में तापमान 2 डिग्री तक दर्ज किया गया है। इसके कारण स्कूलों में छुट्टियां और बढ़ा दी गई हैं। बढ़ती सर्दी और गलन से लोगों का घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। ऐसे में बच्चे स्कूल कैसे जा पाएंगे, इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार और कई जिलों में डीएम द्वारा स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। हर राज्य में सर्दी की स्थिति को देखते हुए छुट्टियों की घोषणा की गई है। जानते हैं किस राज्य में कब तक रहेंगी स्कूलों में छुट्टियां...

दिल्ली में फिर बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां (School holidays extended again in Delhi) -

राजधानी दिल्ली में लगातार गिरते पारे ने एक बार फिर स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने पर दिल्ली सरकार को मजबूर कर दिया है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया है। जिसके बाद बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता को देखते हुए स्कूल फिर से बंद रखने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि दिल्ली सरकार ने कक्षा आठवीं तक के सभी स्कूल 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है इसके साथ ही कक्षा 9 से 12वीं तक की सभी रेमेडियल क्लास तत्काल प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में इस तिथि तक बंद रहेंगे स्कूल (Schools will remain closed till this date in Uttar Pradesh) - 

बढ़ती सर्दी का प्रभाव उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में भी मौसम का पारा लगातार गिरता हुआ दिखाई दे रहा है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में भी न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया है। लगातार गिरते तापमान ने उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने का काम किया है। बता दें कि आगरा जिले में कक्षा 12वीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक तो वहीं कक्षा 8वीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। इसके साथ ही लखनऊ, नोएडा, अलीगढ़, बनारस, कुशीनगर और मैनपुरी में भी कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। वहीं प्रयागराज में कक्षा 8वीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक बंद रहेंगे। हाथरस में भी कक्षा 12वीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक बंद रहेंगे। गाजियाबाद में कक्षा 8वीं तक के स्कूल 11 जनवरी तक बंद रहेंगे।

झारखंड, बिहार और हरियाणा में भी स्कूल बंद (Schools closed in Jharkhand, Bihar and Haryana as well) -

शीतलहर के चलते न सिर्फ यूपी, दिल्ली, राजस्थान और पंजाब में छुट्टियां बढ़ी हैं, बल्कि झारखंड, बिहार और हरियाणा में भी स्कूलों में अवकाश बढ़ा दिया गया है। झारखंड में बढ़ती ठंड के चलते 5वीं तक के स्कूलों को 15 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है। वहीं बिहार के भी ज्यादातर जिलों में 14 जनवरी तक 10वीं क्लास तक के बच्चों की छुट्टियां की गई हैं। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के बोर्ड की कक्षाओं को छोड़कर सभी स्कूलों में 15 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की ही।

राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां (School holidays increased in Rajasthan and Madhya Pradesh) -

बढ़ती गलन और शीतलहर के चलते राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी स्कूलों में फिर से छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के कई जिलों में कक्षा आठवीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। वही राजस्थान में भी गलन और ठिठुरन के चलते कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टियां 14 जनवरी तक बढ़ाने का आदेश जारी किया गया है। यानी कि अब राजस्थान के कई जिलों में 14 जनवरी तक कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल बंद रहेंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

वायरल खबरें पढ़ने के लिए - यहाँ क्लिक करिये


Advertisement


एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें