Advertisement


UP BOARD EXAM 2023 : यूपी बोर्ड ने दिया विद्यार्थियों को ब्रह्मास्त्र, अब नहीं कर सकेगा कोई मनमानी


UP BOARD EXAM  यूपी बोर्ड (UP BOARD) के (विद्यार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद UPMSP) ने विशेष व्यवस्था की है। इस व्यवस्था के बाद यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों की सारी चिंता खत्म हो गई है। बता दें कि बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपनी समस्या की सूचना बोर्ड को दे सकते हैं। बोर्ड के इस कदम से विद्यार्थी काफी खुश हैं। आइए जानते हैं बोर्ड विद्यार्थी किस प्रकार की शिकायत बोर्ड से कर सकते हैं और उनकी समस्या का समाधान किस प्रकार से किया जाएगा...

विद्यार्थी कर सकेंगे संबंधित शिकायत (Students will be able to make related complaints) -

यूपी बोर्ड की प्री बोर्ड, प्रैक्टिकल और बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान बोर्ड ने कर दिया था। प्रैक्टिकल के दौरान विद्यार्थियों को स्कूल में शिक्षक और प्रधानाचार्य सहित किसी भी स्टाफ से कोई शिकायत हो, तो वह विद्यार्थी बोर्ड द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबरों के माध्यम से अपनी शिकायत कर सकते हैं। हालांकि विद्यार्थियों को या ध्यान रखना होगा कि उनकी शिकायत वैध हो। यानी की विद्यार्थी केवल वही शिकायत कर सकते हैं, जो बोर्ड व शैक्षणिक संस्थान से संबंधित हो। 

नहीं होगा नाम का खुलासा (name will not be revealed) -

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के दौरान अगर विद्यार्थी शिक्षा किया प्रधानाचार्य की शिकायत बोर्ड द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबरों के माध्यम से करते हैं तो उनकी समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा। साथ ही शिकायत करने वाले किसी भी विद्यार्थी का बोर्ड द्वारा नाम का खुलासा नहीं किया जाएगा यानी कि अगर विद्यार्थी शिकायत करने में डर रहे हैं, तब उनका यह डर खत्म हो जाएगा। बोर्ड द्वारा शिकायत करने वाले विद्यार्थी का नाम गुप्त रखा जाएगा। उस विद्यार्थी का नाम न हीं तो किसी शिक्षक को बताया जाएगा और ना ही प्रधानाचार्य को बताया जाएगा। 

इन हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत (Complain on these helpline numbers) -

यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर या तो बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में शिकायत कर सकते हैं या फिर भी डायरेक्ट बोर्ड के प्रयागराज मुख्यालय पर शिकायत कर सकते हैं। कुछ क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ यूपी बोर्ड के मुख्य कार्यालय यानी कि प्रयागराज मुख्यालय का भी नंबर निम्न है -
1- प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर 0532-2423265 व 3838510862 हैं।
2- वाराणसी क्षेत्रीय कार्यालय का हेल्पलाइन नंबर 0542-2509990 है।
3- क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ के हेल्पलाइन नंबर 0121-2660742 व 9454457256 हैं।
4- गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर 0551-2205271 व 6394717234 हैं।
5- क्षेत्रीय कार्यालय बरेली का हेल्पलाइन नंबर 0581-2576494 हैं।
6- यूपी बोर्ड प्रयागराज मुख्यालय के हेल्पलाइन नंबर 18001805310 व 18001805312 हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

वायरल खबरें पढ़ने के लिए - यहाँ क्लिक करिये


Advertisement


एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें