UP BOARD EXAM 2023 : ओएमआर शीट सहित यूपी बोर्ड परीक्षा में बड़े बदलाव, ये गलती पड़ सकती है भारी


UP BOARD EXAM 2023 :  यूपी बोर्ड (UP BOARD) के विद्यार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) इस बार अलग तरह से परीक्षा का आयोजन कर रहा है। बता दें कि इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड (UP BOARD) के कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के लिए ओएमआर शीट दी जाएगी। यानी की इस बार यूपी बोर्ड के कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट (OMR SHEET) पर देने होंगे। तो आइए जानते हैं पूरी डिटेल...

20 नंबर के होंगे बहुविकल्पीय प्रश्न (There will be multiple choice questions of 20 marks) -

यूपी बोर्ड (UP BOARD) के कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए इस बार 20 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड (UP BOARD) के कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए ओएमआर शीट (OMR SHEET) जारी की जायेगी। जिसमें विद्यार्थियों को कुल 20 नंबर के प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। विद्यार्थियों को ओएमआर शीट (OMR SHEET) पर उत्तर बिल्कुल ध्यानपूर्वक देने होंगे। 

इस प्रकार भरनी होगी ओएमआर शीट (OMR sheet will have to be filled in this way) -

यूपी बोर्ड (UP BOARD) के कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को अपनी ओएमआर सीट (OMR SHEET) बिल्कुल ध्यानपूर्वक भरनी होगी। इस दौरान विद्यार्थियों को निम्न बातों का विशेष ध्यान रखना होगा -
* विद्यार्थी केवल ब्लू और ब्लैक बॉल पेन से ही ओएमआर शीट भरें। 
* ओएमआर शीट भरने के दौरान विद्यार्थी गोले के बाहर पेन न चलाएं अन्यथा उनके उत्तर को गलत माना जायेगा। 
* किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए केवल एक ही ऑप्शन के गोले को भरें।
* दो गोले भरे जाने पर उत्तर गलत माना जायेगा।

16 फरवरी से शुरू होनी है बोर्ड परीक्षा (Board exam to start from 16 February) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) की डेट शीट जारी कर दी है। जारी डेट शीट के अनुसार यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से शुरू होकर 3 मार्च 2023 तक चलेंगी। यानी की 14 दिनों के भीतर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। जिसमें 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च को, तो वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 4 मार्च 2023 को खत्म होंगी। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD