UP BOARD EXAM 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल को लेकर बड़ा फैसला, करोड़ों विद्यार्थी होंगे खुश


UP BOARD EXAM 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) में नकल करना इस बार विद्यार्थियों को महंगा पड़ सकता है। इस बार की बोर्ड परीक्षा में नकल करना न सिर्फ विद्यार्थियों को महंगा पड़ेगा, बल्कि इसके जिम्मेदार लोगों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड के इस फैसले से विद्यार्थी सहित व्यवस्थापक भी सतर्क हो गए हैं। आइए जानते हैं कि बोर्ड ने नकल करते हुए पकड़े जाने पर क्या कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं...

होगी कुर्की की कार्रवाई (There will be attachment action) -

अगर यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) के दौरान नकल करने वाले विद्यार्थियों पर बोर्ड द्वाराएनएसए लगाया जाएगा। इतना ही नहीं केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जहां उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक पर FIR की जाएगी और साथ ही आरोपियों पर कुर्की की कार्रवाई होगी।

21 जनवरी से शुरू हुईं प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical examinations started from 21 January) -

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि से पहले प्री बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गई हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी सूचना के अनुसार यूपी बोर्ड 2023 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 21 जनवरी 2023 से शुरू हो गया है। जिसमें पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, देवीपाटन और बस्ती मंडल में 28 जनवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी। वहीं दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर मंडल में 29 जनवरी से 5 फरवरी के बीच परीक्षाएं होंगी।

विद्यार्थी यहां से करें डेट शीट डाउनलोड (Students download date sheet from here) -

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) के शीट जारी हो गई है। जिन विद्यार्थियों ने अभी तक डेट शीट डाउनलोड नहीं की है, तो वे  विद्यार्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in के माध्यम से यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) की डेट शीट डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट्स में डाउनलोड सेक्शन में UP Board 10th Date Sheet और UP Board 12th Date Sheet लिंक पर क्लिक करके डेट शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

16 फरवरी से शुरू होनी है बोर्ड परीक्षा (Board exam to start from 16 February) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) की डेट शीट जारी कर दी है। जारी डेट शीट के अनुसार यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से शुरू होकर 3 मार्च 2023 तक चलेंगी। यानी की 14 दिनों के भीतर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। जिसमें 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च को, तो वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 4 मार्च 2023 को खत्म होंगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT