UP BOARD EXAM 2023 : UPMSP ने किया यूपी बोर्ड परीक्षाओं में चौकाने वाला बदलाव, विद्यर्थियों की तकलीफ़ दूर और नकल पर नकेल


UP BOARD EXAM 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) से पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। बता दें कि यह बड़ा बदलाव  उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) के कक्षा दसवीं और बारहवीं के बोर्ड विद्यार्थियों के लिए किया गया है। उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) में नकल और धांधली को रोकने के लिए समय समय पर कई बदलवा किए गए हैं। इस बार भी UP BOARD 2023 की परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) के विद्यार्थियों के लिए बड़ा बदलाव किया गया है। इस बदलाव के बाद अब अभ्यर्थियों को अपनी कॉपी से फेरबदल होने की टेंशन खत्म हो जाएगी। तो आइए जानते हैं कि क्या है UP BOARD 2023 के विद्यार्थियों के लिए यह नया बदलाव....

उत्तर पुस्तिकाओं पर लगेगा बारकोड और मोनोग्राम (Bar code and monogram will be put on the answer sheets) -

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) के विद्यार्थियों के लिए अब उत्तर पुस्तिकाओं पर बारकोड और मोनोग्राम लगाया जाएगा। यानी की यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) में विद्यार्थियों को बारकोड और मोनोग्राम वाली उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। इस फैसले से एक तरफ कॉपियों की हेराफेरी पर रोक लगेगी तो वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) बारकोड का इस्तेमाल करते हुए कुछ उत्तर पुस्तिकाओं की औचक जांच भी कर सकेगा, जिससे नकल रोकने में मदद मिलेगी।

अब बच्चों को मिलेगी नई आंसर शीट (New answersheet for UP Board Students) -

उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) के विद्यार्थियों के लिए जो बड़ा बदलाव बोर्ड द्वारा किया गया है, वो उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) के विद्यार्थियों नई आंसर शीट देने का किया गया है। इस बार सभी उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) के विद्यार्थियों के लिए नई आंसर शीट दी जाएगी। यह नई आंसर शीट धागे से सिली हुई मिलेगी। इससे पहले उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में आंसर लिखने के लिए जो शीट मिलती थी, वह पूरी शीट स्टेपल होती थी। परंतु इस बार पूरी आंसर शीट विद्यार्थियों को धागे से सिली हुई मिलेगी। इस धागे से सिली हुई कॉपी में कोई छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी।

कॉपियों की धांधली रोकने के लिए की गई शुरुआत (Started to stop rigging of copies) -

उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) के विद्यार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा नकल को रोकने के लिए इस नई आंसर शीट की शुरुआत की गई है। स्टेपल कॉपियों में विद्यार्थियों की कॉपियां बदल जाती थीं। इस कारण इस नए बदलाव को लागू किया गया है। कई बार पढ़ाई में अव्वल विद्यार्थियों की कॉपियों के कवर पेज को नकल माफिया अपने बच्चों की कॉपी के कवर पेज से बदल देते थे। जिस कारण पढ़ाई में अव्वल विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम में नंबर कम आते थे और पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थियों के कॉपी में धांधली की वजह से नंबर ज्यादा आते थे। कई बार ऐसे मामले कोर्ट तक भी पहुंचे हैं। जिसके बाद यह कदम उठाया गया है।

पहले इन 10 शहरों में की गई थी शुरुआत (Answersheet started in these cities) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) के विद्यार्थियों के लिए नई आंसर शीट का बदलाव वर्ष 2020 में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 10 शहरों में किया गया था। इन 10 शहरों में आजमगढ़, गाजीपुर, अलीगढ़, प्रयागराज, हरदोई, मथुरा, बलिया, जौनपुर,  कौशाम्बी और मुजफ्फरनगर थे। इन 10 शहरों में इन नई आंसर शीट को वर्ष 2020 में बांटा गया। इसके बाद जब वहां यह प्लान सफल हो गया तो इसे प्रदेश के पूरे 75 जिलों में शुरू करने का फैसला किया गया है। शुरुआत में जिन 10 शहरों में इसका ट्रायल किया गया था, वहां इस प्रकार की धांधली के अधिक मामले सामने आते थे। परंतु इस प्रोजेक्ट के बाद वहां इस प्रकार की धांधली के मामले कम हुए हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

वायरल खबरें पढ़ने के लिए - यहाँ क्लिक करिये


Advertisement


एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें