शिक्षक भर्ती : शिक्षक भर्ती को लेकर सीएम का बड़ा ऐलान, नियमों में बदलाव के साथ अब आ रही बड़ी भर्ती


उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद अब शिक्षक भर्ती करने वाले अलग अलग आयोगों का एकीकरण हो जायेगा। यदि सरल शब्दों में कहें तो अब शिक्षकों की भर्ती को लेकर एक ही आयोग गठित किया जाएगा, जो शिक्षकों की भर्ती करेगा। इस बड़े बदलाव के बाद लोगों द्वारा मुख्यमंत्री के इस फैसले की तारीफ की जा रही है। लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री का यह बड़ा फैसला कारगर साबित होगा। 

इन संस्थानों में शिक्षकों का चयन करेगा आयोग (The commission will select teachers in these institutions) -

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक अलग आयोग गठित करने का आदेश जारी किया है। आपको बता दें कि अब प्रदेश में 'उत्तर प्रदेश शिक्षक चयन आयोग' द्वारा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। यह आयोग उत्तर प्रदेश में बेसिक, माध्यमिक तथा उच्च और तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति करेगा। हालांकि पहले अलग-अलग आयोग द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति की जाती थी, जिसे अब जल्द ही बदला जाएगा। 

अध्यक्ष समेत इतने लोग होंगे आयोग में शामिल (So many people including the chairman will be included in the commission) -

'उत्तर प्रदेश शिक्षक चयन आयोग' का जल्द ही गठन किया जायेगा। इस आयोग में कई सदस्य शामिल होंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश शिक्षक चयन आयोग में अध्यक्ष समेत कुल 12 लोग शामिल होंगे जो कि तीन श्रेणियों में शिक्षकों की भर्तियां करेंगे। इन तीन श्रेणियों में उच्च शिक्षा में सहायक आचार्य और महाविद्यालयों में प्राचायों के साथ माध्यमिक शिक्षा में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता व एलटी ग्रेड और प्राइमरी शिक्षा में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति की जाएगी। 


वर्तमान में इस प्रकार से होती है शिक्षकों की नियुक्ति (Presently teachers are appointed in this way) -

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में अलग-अलग आयोगों द्वारा शिक्षकों की भर्ती की जाती है। जिसमें प्रदेश के बेसिक शिक्षा के स्कूलों में शिक्षकों का चयन परीक्षा नियामक प्राधिकारी के माध्यम से लिखित परीक्षा से किया जाता है। साथ ही सरकारी माध्यमिक स्कूलों में लोक सेवा आयोग और एडेड स्कूलों में माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग से शिक्षकों की भर्ती की जाती है। वही अब आगामी समय में उत्तर प्रदेश शिक्षक चयन आयोग द्वारा भर्तियां की जाएंगी। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

वायरल खबरें पढ़ने के लिए - यहाँ क्लिक करिये


Advertisement


एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें