SCHOOL CLOSED : फिर बढ़ी देशभर के स्कूलों में छुट्टियां, अलर्ट के बाद अब 21 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल


SCHOOL CLOSED : भारत के कई राज्यों में सर्दी और शीतलहर से एक दो दिन धूप ने छुटकारा दिलाया था, लेकिन अचानक फिर से कई राज्यों में शीतलहर और गलन ने लोगों को घरों के अंदर कैद कर दिया है। वहीं मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी करते हुए उत्तर भारत सहित कई राज्यों को मौसम के प्रति चेतावनी दी है। इस चेतावनी के बाद अब कई राज्य सतर्क नजर आ रहे हैं। इसी के चलते कई राज्यों में एक बार फिर स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। छुट्टियों के बढ़ने के बाद बच्चों के चेहरे पर तो खुशी है ही साथ ही बच्चों के अभिभावक भी अब निश्चिंत हैं। क्योंकि बढ़ती सर्दी और शीतलहर की वजह से अभिभावक भी बच्चों को स्कूल भेजने में कतरा रहे थे। आइए जानते हैं किन राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां...

हरियाणा में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां (Extended school holidays in Haryana) -

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद हरियाणा सरकार काफी सतर्क होती हुई नजर आ रही है। दरअसल मौसम विभाग ने जैसे ही अलर्ट जारी किया वैसे ही हरियाणा सरकार ने मौसम की जानकारी लेते हुए राज्य में स्कूलों की छुट्टियां फिर से बढ़ा दीं। बता दें कि अब हरियाणा में सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे। हालांकि इससे पहले हरियाणा में 15 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश था। परंतु मौसम विभाग के अलर्ट के बाद हरियाणा सरकार ने सभी स्कूलों को 21 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। वहीं इस दौरान बोर्ड की यानी की कक्षा दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं यथावत चलती रहेंगी। 

उत्तर प्रदेश के इन राज्यों में बढ़ी छुट्टियां (Increased holidays in these states of Uttar Pradesh) -

बढ़ती सर्दी और शीतलहर के साथ मौसम विभाग के अलर्ट के बाद अब उत्तर प्रदेश के भी कुछ जिलों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में कक्षा बारहवीं तक के स्कूल 16 और 17 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। वहीं जिन स्कूलों में प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षाएं चल रही हैं, उन परीक्षाओं पर इस आदेश का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही मेरठ में भी फिलहाल अगले आदेश तक कक्षा 8वीं तक के स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। 

पंजाब और चंडीगढ़ में फिर बढ़ी छुट्टियां (Holidays increased again in Punjab and Chandigarh) -

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद पंजाब और चंडीगढ़ में फिर से छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया गया है। पंजाब और चंडीगढ़ में अब कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे। हालांकि कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं बदले हुए समय के अनुसार ही चलेंगी। इससे पहले यहां 15 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया था। 

राजस्थान में भी बंद रहेंगे स्कूल (Schools will remain closed in Rajasthan too) -

15 जनवरी से 21 जनवरी तक मौसम विभाग के अलर्ट के कारण राजस्थान में भी स्कूल में छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। मौसम विभाग के अलर्ट के कारण राजस्थान के बीकानेर में कक्षा 1 से सातवीं तक के स्कूल 18 जनवरी तक बंद रहेंगे। वहीं कक्षा 8 से 12वीं तक के स्कूल बदले गए समयानुसार ही चलेंगे। आदेश का पालन न करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD