ITEP EXAM 2023 : अब शिक्षक बनने के लिए देनी होगी ये ख़ास परीक्षा, इस वर्ष से होगा बेहद महत्वपूर्ण बदलाव


ITEP EXAM 2023 : अगर आपका सपना शिक्षक बनने का है, तो अब आपका सपना आसानी से पूरा नहीं होगा, बल्कि इसके लिए अब अभ्यर्थियों को थोड़ी और मेहनत करनी पड़ेगी। दरअसल शिक्षण कार्य में विस्तार और गुणवत्ता के नजरिए से नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) द्वारा 4 साल का कोर्स शुरू किया जा रहा है। इस कोर्स के बाद ही अभ्यथी शिक्षक बनने के हकदार होंगे। वहीं इस 4 वर्षीय कोर्स से शिक्षण कार्य के लिए अधिक अनुभव प्राप्त होगा। तो आइए जानते हैं इस वर्ष से ऐसा कौनसा कोर्स शुरू किया जा रहा है, जो अभ्यर्थियों के लिए शिक्षक बनने के लिए महत्वपूर्ण होगा...

अब शिक्षक बनने के लिए लगेंगे 4 साल  (Now it will take 4 years to become a teacher) -

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) द्वारा अब अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए 4 साल का कोर्स करना होगा। दरअसल इससे पहले अभ्यर्थी बी.एड (B.Ed) कोर्स करके शिक्षक बनने के पात्र होते थे। हालांकि अब इस वर्ष से अभ्यर्थियों को 2 साल के बी.एड (B.Ed) कोर्स की जगह 4 साल का एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (ITEP) करना होगा। यानी की अब अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए 2 साल और अधिक देने होंगे। 

इस प्रकार होगा कोर्स में प्रवेश (Admission to the course will be as follows) -

शिक्षक बनने के लिए कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों के लिए इस वर्ष से 4 साल का इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) चलाया जा रहा है। इसमें प्रवेश के लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा देने के बाद अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी। मेरिट लिस्ट और शीटों की उपलब्धता के आधार पर ही अभ्यर्थियों को इस कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। 

ये होगी कोर्स के लिए योग्यता (This will be the qualification for the course) -

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) द्वारा शिक्षक बनने के लिए शुरू किए जा रहे 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) के लिए अभ्यर्थियों को बारहवीं पास होना अनिवार्य होगा। वहीं अभ्यर्थियों के बारहवीं में कम से कम 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। हालांकि वर्ग के आधार पर अभ्यर्थियों को इसमें छूट दी जा सकती है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD