E-SHRAM CARD : ई-श्रम बनवाने वाले सभी लोगों को मिलेगा ₹10000 का लाभ बैंक में, जानें कैसे करें अपना पैसा चेक

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) वर्तमान में ऐसा कार्ड बन चुका है जिसे हर कोई बनवाना चाह रहा है और ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना से जुड़ना चाह रहा है। भारत सरकार की माने तो इस ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने वाले हर श्रमिक का डेटाबेस राष्ट्रीय श्रम पोर्टल पर सुरक्षित रखा जा रहा है और इससे यह लाभ होगा कि हर श्रमिक को उसकी एक अलग पहचान मिलेगी और समय-समय पर उसे तमाम योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जाएगा। इस ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने वाले हर श्रमिक को रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे और उनकी जीविका सही तरह से चले इसके लिए समय-समय पर हर संभव सहयोग सरकार द्वारा किया जाएगा। भारत सरकार की इस योजना को भारत के हर राज्य साकार करने में जुट गए हैं और उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को लेकर सबसे अधिक उत्साहित है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस योजना को लेकर अब तक करोड़ों श्रमिकों को लाभ भी पहुंचा चुके हैं।

सबसे पहले यह जान लें कि यह योजना उत्तर प्रदेश सहित भारत के अन्य राज्यों में भी समान रूप से चल रही है और हर राज्य से करोड़ों रजिस्ट्रेशन इस योजना के लिए हो चुके हैं। फिलहाल हम बात करने वाले हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹1000 की धनराशि को लेकर और यह धनराशि लगभग डेढ़ करोड़ श्रमिकों को उनके बैंक खातों में भेजी गई है। प्रक्रिया जारी है और जिन्हें भी अभी यह राशि नहीं मिली है उन्हें यह राशि भेजी जा रही है लेकिन तमाम ऐसे भी श्रमिक है जिन्हें राशि भेजी तो गई है लेकिन उन्हें यह राशि मिली ही नहीं है। लाखों श्रमिक इस बात से ही चिंतित हैं कि उन्हें यह राशि आखिर क्यों नहीं मिली आपको बता दें कि हमारी टीम इस समस्या को लेकर पिछले कई दिनों से कार्य कर रही है और हर छोटी छोटी बात समझने का प्रयास कर रही है। हमारी टीम ने जो जांच कर निष्कर्ष निकाला है और संबंधित विभागों से जो हमें जानकारी प्राप्त हुई है उसके अनुसार लाखों श्रमिकों का बैंक खाता सही तरह से इस योजना के साथ लिंक नहीं किया गया है। लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिन्होंने अपने बैंक की खाता संख्या और बैंक का आईएफएससी (IFSC) कोड ही गलत डाला है जिसके कारण से उनके नाम का सत्यापन सही तरह से नहीं हो पा रहा है और यही कारण है कि उन्हें अभी तक यह राशि नहीं मिली। अगर आपको भी यह ₹1000 की धनराशि अभी तक आपके बैंक अकाउंट में नहीं मिली तो सबसे पहले आप अपना बैंक अकाउंट अच्छे तरह से चेक करें और उसके बाद यदि आपको यह राशि निश्चित रूप से नहीं मिली है तो दोबारा से अपना पंजीकरण इस योजना में सही बैंक अकाउंट के साथ करवाएं।

पैसे बैंक में न आने का एक बड़ा कारण -

ई-श्रम कार्ड धारकों की एक बड़ी संख्या ऐसी भी है जिन्होंने अपनी सभी बैंक से जुड़ी जानकारियाँ सही तरह से डाली हैं लेकिन फिर भी उनका पैसा अभी तक नही आया। हमारी टीम को छानबीन में मिली जानकारी के अनुसार जिन लाभार्थियों ने अपने बैंक खाते के साथ अपना आधार कार्ड लिंक नही करवाया है उनकी भी क़िस्त रुक गयी है। अगर आपने भी अपना आधार कार्ड अपने बैंक से लिंक नही करवाया है तो उसे तत्काल लिंक करवाइए जिससे आपको इस योजना का लाभ मिल सके।

यह बड़ी समस्या है और लाखों श्रमिकों के साथ इस तरह की परेशानी आ रही है। यह श्रमिकों द्वारा की गई उनकी स्वयं की गलती है और उसके कारण ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलने में दिक्कतें हो रही हैं। फिलहाल हर योजना से जुड़ी जानकारी आपको हमारे इस वेबसाइट पर मिलेगी और हम लगातार प्रयासरत हैं आप तक हर छोटी-बड़ी खबरें पहुंचाने के लिए। अगर आप चाहते हैं कि हर छोटी बड़ी खबर आप तक पहुंचे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां आपको हमारे हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले और सबसे तेज मिल जाता है।

अगर आप चाहते हैं कि आप तक हमारी हर खबर का नोटिफिकेशन पहुंचे तो हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़िए। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं। आप तक इसी तरह की योजनाएं और आपके लिए जरूरी खबरें पहुंचती रहे इसके लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ें और हर खबर का महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन सबसे पहले प्राप्त करें।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT