CTET EXAM 2023 : सीटीईटी में इतने अंक लाने वाले अभ्यर्थी होंगे पास, देखिए इतना स्कोर है जरूरी


CTET EXAM 2023 : अगर आपने भी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी परीक्षा में पासिंग मार्क्स को लेकर काफी परेशान हैं। फिलहाल 7 फरवरी 2023 तक सीटेट की परीक्षा का आयोजन होना है। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी इस बात को लेकर काफी चिंतित है, कि परीक्षा में कितने नंबर प्राप्त करने पर वह पास माने जाएंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कि सीटेट परीक्षा में कितने नंबर लाने पर अभ्यर्थी पास माने जाएंगे...

इतने नंबर लाने वाले अभ्यर्थी होंगे पास (Candidates who get this number will pass) -

अगर आपने भी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 की परीक्षा दी है या देने वाले हैं, तो आपके लिए ये जानना बेहद महत्वपूर्ण है कि आप कितने नंबर लाकर इस परीक्षा में पास होंगें। प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 अंक में से 90 अंक हासिल करने होंगे। वहीं एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पास होने के लिए 150 अंक में से 82.5 अंक प्राप्त करने होंगे। वहीं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को भी 150 अंक में से 82.5 अंक प्राप्त करने होंगे। 

इन तिथियों में होगी परीक्षा (Exam will be held on these dates) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 की परीक्षाएं 28 फरवरी 2022 से शुरू हो गई हैं। वहीं इस दौरान जनवरी और फरवरी माह की परीक्षाएं भी तय समय पर ही होंगी। हालांकि 9 जनवरी की परीक्षा को स्थगित किया गया है। बता दें कि फरवरी माह में कुल 7 दिन परीक्षाएं होंगी। जिसमें 1 फरवरी से लगातार 7 फरवरी तक परीक्षाएं आयोजित होगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 की फरवरी माह की परीक्षा 1 , 2, 3, 4, 5, 6 और 7 फरवरी 2023 होगी। 

इस तिथि को आयोजित होगी 9 जनवरी की स्थगित परीक्षा (The postponed exam of January 9 will be held on this date) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 की 9 जनवरी को होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने स्थगित परीक्षा की आगामी डेट भी घोषित कर दी है। बोर्ड के अनुसार अब 9 जनवरी की स्थगित परीक्षा 7 फरवरी 2023 को आयोजित की जायेगी। पूरे शेड्यूल के लिए अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT