CRPF RECRUITMENT : केंद्रीय रिज़र्व पुलिस में निकली हजारों पदों पर भर्ती, 12वीं पास करें कॉन्स्टेबल इत्यादि पदों पर आवेदन


CRPF RECRUITMENT 2023 (सीआरपीएफ भर्ती 2023) : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए रोजगार का एक खास अवसर आया है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने एएसआई (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं यानी की CRPF भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 25 जनवरी, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर 1450 से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार पात्रता मानदंड, रिक्तियों, आवेदन करने के लिए सीधे लिंक और अन्य महत्वपूर्ण विवरण हम आपके साथ नीचे साझा कर रहे हैं। आइये जानते हैं क्या है CRPF RECRUITMENT 2023 को लेकर जरूरी बातें...

CRPF SI Head Constable Recruitment 2023 आवेदन को लेकर महत्वपूर्ण तिथियाँ -

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 4 जनवरी 2023 से शुरू हो चुकी है और सीआरपीएफ एएसआई हेड कांस्टेबल के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन 25 जनवरी 2023 सुनिश्चित किया गया है। सीआरपीएफ एएसआई हेड कांस्टेबल (CRPF SI Head Constable) के लिए एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 15 फरवरी 2023 निर्धारित हुई है। अब अगर बात करें सीआरपीएफ एएसआई हेड कांस्टेबल परीक्षा (CRPF SI Head Constable Exam) तिथि की तो यह 22 फरवरी से 28 फरवरी 2023 तय हुई है लेकिन यह संभावित है।

CRPF SI Head Constable Recruitment पदों की क्या है संख्या और शैक्षणिक योग्यता -

CRPF की इस भर्ती में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) -143 पद, हील कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) -1315 पद कुलमिलाकर निर्धारित हुए हैं हालांकि अभ्यर्थियों के लिए अन्य पदों पर भी भर्ती निकाली जा सकती है ऐसी संभावना जताई जा रही है।

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को केंद्र/राज्य सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट (10+2) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया क्या है और चयन प्रक्रिया -

अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए CRPF की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Recruitment सेक्शन में जाकर दिए गए नियमों का पालन करते हुए आवेदन करना है। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई के लिए चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट/स्किल टेस्ट/फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी)/दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। बाकी सभी जानकारियां हम समय समय पर आपको देते रहेंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD