CBSE EXAM : सीबीएसई एग्जाम से पूर्व अहम नोटिस जारी, विद्यर्थियों को इन नियमों का पालन करना होगा अनिवार्य


CBSE EXAM 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 2 जनवरी से 14 फरवरी 2023 तक कक्षा 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा 2023 आयोजित करेगा। संबंधित स्कूलों को तदनुसार योजना बनाने के लिए सीबीएसई के साथ समन्वय करना है और इसके लिए संबंधित स्कूल अपनी योजना बनाएंगे।

बोर्ड प्रैक्टिकल के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति करेगा और सूचित करेगा कि एक शिक्षक को एक से अधिक स्कूलों में नियुक्त किए जाने की संभावना है। "प्रैक्टिकल का सुचारू संचालन व्यावहारिक / परीक्षाओं के सफल और समय पर संचालन और उसके बाद परिणाम की घोषणा के लिए रोड मैप तैयार करेगा। यह महत्वपूर्ण कार्य प्रबंधन, प्राचार्य, शिक्षकों और छात्रों के समर्थन और भागीदारी के बिना पूरा नहीं किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बातों को स्प्ष्ट किया जा सकता है।

परीक्षा से पूर्व कुछ अहम जानकारियां जो CBSE की ओर से गाइडलाइंस के रूप में बताई जा रही हैं उसको जानना भी जरूरी है। आइये आपको बताते हैं महत्वपूर्ण गाइडलाइंस...


  • प्रयोगात्मक परीक्षाओं के संचालन के लिए प्रयोगशालाओं को तैयार रखा जाए।
  • जिन विद्यालयों के शिक्षकों को बाहरी परीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है, वे अपने-अपने विद्यालयों से संपर्क करें।
  • प्रधानाध्यापकों को परीक्षा की तारीखें तय करने के लिए नियुक्त बाहरी परीक्षक से संपर्क करना होगा।
  • सभी छात्रों को सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होना है क्योंकि निर्धारित समय के दौरान कोई भी 
  • प्रैक्टिकल दोबारा नहीं होगा।
  • सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। 
  • सीबीएसई कक्षा 10वीं डेट शीट 2023 के अनुसार पहली परीक्षा 15 फरवरी से पेंटिंग पेपर से शुरू होगी। जबकि सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा उद्यमिता पेपर से शुरू होगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD