CBSE BOARD NEWS. : सीबीएसई केंद्रीय बोर्ड की सभी परीक्षाएं रद्द की खबरें, जानें क्या है वजह


CBSE BOARD NEWS (सीबीएसई बोर्ड एग्जाम) : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट पहले ही जारी कर दी गई है, लेकिन अचानक से परीक्षा स्थगित होने की खबर सामने आई है और इसको लेकर विद्यार्थी काफी परेशान हैं। हालांकि पूरी परीक्षा स्थगित नहीं की गई है बल्कि एक विषय की परीक्षा को स्थगित करते हुए दूसरी तिथि को परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। तो आइए जानते हैं कि सीबीएसई (CBSE NEWS) द्वारा कौन सी परीक्षा को स्थगित करते हुए दूसरी अन्य तिथि पर आयोजित कराया जा रहा है...

12वीं की परीक्षा हुई स्थगित (12th exam postponed) -

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी थी, जिसे 2 दिन बाद ही परिवर्तन करके दोबारा जारी किया गया है। आपको बता दें कि नए टाइम टेबल के अनुसार केवल कक्षा 12वीं की एक बोर्ड परीक्षा को स्थानांतरित किया गया है। यानी कि कक्षा 12वीं की 4 अप्रैल 2023 को होने वाली परीक्षा 27 मार्च 2023 को आयोजित की जाएगी। हालांकि इस परिवर्तन का प्रभाव अन्य किसी भी परीक्षा पर नहीं पड़ेगा और साथ ही कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा पर किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ेगा।


2 जनवरी से शुरू हुईं प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical Exams started from 2 January) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में परिवर्तन करके नया टाइम टेबल जारी किया गया है। हालांकि बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जायेगी। कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कल से शुरू हो जाएंगी। अगर डेट की बात करें तो ये प्रैक्टिकल परीक्षाएं कल यानी की 02 जनवरी से शुरू होकर 14 जनवरी 2023 तक चलेंगी।

इस तिथि से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं (Board exams will start from this date) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी बोर्ड परीक्षाओं के टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। यह बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेंगी। लेकिन कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 21 मार्च को ही खत्म हो जाएंगी। दरअसल कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 21 मार्च तक चलेंगी। वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेंगी। यह परीक्षाएं सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:30 तक आयोजित की जाएंगी।

विद्यार्थी यहां से डाउनलोड करें नया टाइम टेबल (Students download new time table from here) -

सीबीएसई (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया था, जिसमें परिवर्तन किया गया है। अगर आपको टाइम टेबल नहीं मिला है, तो आप इस आधिकारिक cbse.gov.in वेबसाइट के द्वारा टाइम टेबल देख सकते हैं, इसके साथ ही इस टाइम टेबल को डाउनलोड भी कर सकते हैं। टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा  उसके बाद बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल डाउनलोड के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT