ई-श्रम कार्ड : ₹1000 की क़िस्त को लेकर अपडेट, मिल रहे हर किसी को ₹1000 सीधे बैंक में

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) की चर्चा चारों तरफ है और इसके लाभ भी ढेर सारे हर तरफ दिखाई दे रहे हैं। हर कोई इस योजना से जुड़ना चाह रहा है और पाना चाह रहा है ढेर सारे लाभ जो केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा दिए जा रहे हैं। इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या लगभग एक करोड़ के आसपास पहुंच गई है और हर दिन कई लाख पंजीकरण हो रहे हैं। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना बेहद फायदेमंद योजना है खासकर उन लोगों के लिए जो श्रमिक वर्ग से आते हैं और वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों पर ढेर सारे फायदों की बौछार कर रही है। प्रक्रिया ऑनलाइन चल रही है और अगर आपने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं करवाया है तो अब देर न करते हुए अपना पंजीकरण अवश्य करवा लें। पंजीकरण आप स्वयं भी कर सकते हैं केवल आपको श्रम कार्ड की वेबसाइट पर जाकर अपनी कुछ जानकारियां डालकर अपना पंजीकरण करना होगा। खैर हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को जिन्होंने ई-श्रम कार्ड योजना में अपना पंजीकरण करवाया था उन्हें आर्थिक सहयोग राशि ₹1000 बैंक खातों में ट्रांसफर किया था। एक खबर आ रही है जो लोगों के बीच समय चर्चा में है आइए आपको बताते हैं उस खबर को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें।

ये भी पढ़ें : BPSC RECRUITMENT 2022 : बिहार लोक सेवा आयोग में इन पदों पर भर्तियां, केवल ये अभ्यर्थी होंगे आवेदन के पात्र

कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश से पंजीकृत डेढ़ करोड़ श्रमिकों को ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि उनके बैंक खातों में भेजी थी अब यह राशि सभी को एक बार में ही नहीं मिली बल्कि कई चरणों में मिली और अभी भी मिलने की प्रक्रिया जारी है। हर दिन एक सूची तैयार की जाती है और उस सूची में शामिल लोगों को ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती है। डेढ़ करोड़ लोगों को ₹1000 की आर्थिक धनराशि पहुंचाने की बात एकदम सही है लेकिन एक साथ सभी को यह धनराशि नहीं भेजी जा सकती। आज भी कई हजार लोगों के खातों में ₹1000 की धनराशि आई है। अब यह धनराशि उन लोगों के लिए पहली धनराशि है जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें दी गई है लेकिन कई लोग इसे दूसरी किस्त मान रहे हैं और कह रहे हैं यह दूसरी सहयोग राशि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें दी गई है। अभी तक जो खबरें हैं उसके मुताबिक दूसरी किस्त जैसा कुछ भी नहीं है और सरकार ने कोई भी दूसरी किस्त शुरू नहीं की है। जिसे भी यह धनराशि आज प्राप्त हुई है वह उसी का हिस्सा है जो उत्तर प्रदेश सरकार ने डेढ़ करोड़ लोगों को लाभ दिया था।

अगर दूसरी किस्त की बात करें तो फिलहाल यह इस महीने के अंत तक जारी होगी यानी कि जनवरी महीने के अंत तक जारी होगी । दूसरी किस्त को लेकर हमारी टीम फिलहाल इस पर छानबीन कर रही है और अगर कुछ नया प्राप्त होता है तो निश्चित रूप से आपको हम सूचित करेंगे। आपसे कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी न छूटे इसके लिए आप हमारे वेबसाइट की खबरों से अपडेट रहें और हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जरूर जुड़ें जहां हमारी हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले पहुंचाया जाता है। अगर आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ना चाहते हैं तो इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में आपको हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT