CUET : सीयूईटी परीक्षा तिथियां घोषित, इतने विश्वविद्यालय होंगे सम्मिलित


CUET PG 2023 : सीयूईटी पीजी 2023 के लिए परीक्षा तिथियों का इंतजार कर अभ्यर्थियों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल एनटीए (नेशनल टेस्ट एजेंसी) द्वारा CUET PG (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन) 2023 के लिए परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई हैं। इतना ही नहीं परीक्षा की तिथियों के साथ साथ आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी, इसकी भी जानकारी दी गई है। तो आइए जानते हैं की CUET PG (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन) 2023 की परीक्षा कब से शुरू होगी और कितने विश्वविद्यालय इस वर्ष सीयूईटी पीजी 2023 में सम्मिलित होंगे...

इस तिथि से होगी परीक्षा की शुरुआत (Exam will start from this dae) -

एनटीए (नेशनल टेस्ट एजेंसी) द्वारा जारी सीयूईटी पीजी परीक्षा 2023 की तिथियों के अनुसार CUET PG (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन) 2023 की परीक्षा का आयोजन 1 जून से किया जाएगा। परीक्षा 1 जून से शुरू होकर 10 जून तक चलेगी। आपको बता दें कि यह जानकारी यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने दी है। प्रवेश परीक्षा जल्दी शुरू होने से जो टाइम टेबल बिगड़ा हुआ है उसे फिर से पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। 

इस दिन से होगी आवेदन प्रक्रिया शुरू (Application process will start from this day) -

यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने सीयूईटी पीजी परीक्षा 2023 की तिथियों की जानकारी दी। साथ ही आपको बता दें कि CUET PG (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रवेश परीक्षा से 2 महीने पहले शुरू की जायेगी। जानकारी के अनुसार सीयूईटी पीजी परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च के मध्य में की जाएगी। 

लगभग 100 विश्वविद्यालय होंगे सम्मिलित (About 100 universities will be included) -

अगले वर्ष आयोजित होने वाली CUET PG (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन) 2023 में लगभग 100 से अधिक विश्वविद्यालय सम्मिलित हो सकते हैं। जानकारी के अनुसार अगले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय सहित कई बड़े विश्वविद्यालय सीयूईटी पीजी में सम्मिलित होंगे। इतने विश्वविद्यालय सम्मिलित होने से एडमिशन के लिए विद्यार्थियों के लिए काफी आसानी होगी। 

अभ्यर्थी यहां से भरें फॉर्म (Candidates can fill the form from here) -

एनटीए (नेशनल टेस्ट एजेंसी) द्वारा CUET PG (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन) 2023 के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं। इसके बाद जल्द ही CUET PG (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च 2023 के मध्य में शुरू की जायेगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी एनटीए (नेशनल टेस्ट एजेंसी) की अधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर CUET PG (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन) 2023 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD