CTET 2022 : सीटेट एग्जाम में ये होगा टारगेट, इतने नंबर लाने वाले होंगे पास, जानें क्या है पूरा ग्राफ


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए देशभर से लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन के बाद अभ्यर्थियों के मन में कई तरह के प्रश्न हैं। जिसमें से प्रमुख रूप से प्रश्न शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए प्रतिशत को लेकर हैं कि कितने प्रतिशत लाने पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पास माने जायेंगे। वहीं कुछ प्रश्न यह भी हैं कि परीक्षा पास होने के बाद कहां पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। इन्हीं प्रश्नों का उत्तर देने के लिए हम आपके साथ ये आर्टिकल साझा कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं आपके हर प्रश्न का उत्तर...

परीक्षा पास के लिए लाने होंगे इतने प्रतिशत (This percentage will have to be brought to pass the exam) -

अगर आपने भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन किया है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में 60 प्रतिशत से अधिक स्कोर करने वाले अभ्यर्थी पास माने जाते हैं। जिन्हें प्रमाणपत्र भी जारी किया जाता है। बता दें कि पिछले वर्ष दिसंबर 2021 में आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के पेपर 1 में 29.78 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी और पेपर 2 में 17.21 फीसदी अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है। वहीं दिसंबर 2021 से भी पहले आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के पेपर 1 में 33.25 फीसदी अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी और पेपर 2 में 21.68 फीसदी अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी। 

ऑनलाइन मोड में हो रही परीक्षा (online mode exam) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पिछले वर्ष भी ऑनलाइन मोड में ही आयोजित की गई थी। हालांकि इससे पहले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती थी। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का यह 16वां संस्करण है। 

यहां मिलेगा शिक्षक बनने का मौका (Here you will get a chance to become a teacher) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 में सफल होने के बाद अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन के पात्र माने जाते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीओ (ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को इन पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा, उसमें सफलता प्राप्त करने के बाद ही अभ्यर्थी यहां शिक्षक बन सकेंगे। 

इस वर्ष इतने अभ्यर्थी कर रहे प्रतिभाग (This year so many candidates are participating) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन शुरू होने की जानकारी दी गई थी। इस बार अनुमान लगाया जा रहा था कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 में पिछले वर्ष की अपेक्षा में अधिक अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। क्योंकि पिछले वर्ष कोरोना का असर था इस कारण अभ्यर्थी कम मात्रा में प्रतिभाग कर पाए थे। परंतु इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए 30 लाख के करीब अभ्यर्थी प्रतिभाग कर रहे हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT