CTET ADMIT CARD : सीटीईटी के लिए इस तिथि को जारी होंगे एडमिट कार्ड, इस समय होगी परीक्षा


CTET ADMIT CARD : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। सीटीईटी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी सीटीईटी परीक्षा की तिथि को लेकर भी काफी चिंतित हैं, क्योंकि बताया जा रहा था कि परीक्षा संभवतः 15 दिसंबर से शुरू कर दी जाएगी। हालांकि अभी तक परीक्षा की तिथि को लेकर अभ्यर्थियों के पास कोई भी अपडेट नहीं आई है। आइए जानते हैं कब होगा सीटीईटी परीक्षा का आयोजन और कब जारी होगा अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड...

इस तिथि से शुरू हो सकती है परीक्षा (Exam can start from this date) -

अगर आपने भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए आवेदन किया है, तो आपके लिए परीक्षा तिथि को लेकर बड़ी अपडेट है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी के परीक्षा का आयोजन संभवतः 15 दिसंबर से होना बताया जा रहा था। हालांकि अब 15 दिसंबर को इसका आयोजन होने की भी कोई संभावना नहीं है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह में हो सकता है। परीक्षा संबंधी जरूरी अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट पर समय समय पर चेक करते रहिए। 

इस तिथि को जारी हो सकता है एडमिट कार्ड (Admit card can be issued on this date) -

परीक्षा के बाद अगर आप एडमिट कार्ड को लेकर भी चिंतित हैं, तो ये चिंता जायज है। क्योंकि आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हुए काफी दिन हो गए हैं। लेकिन अभी तक परीक्षा की तिथि की भी खबर नहीं है और न ही एडमिट कार्ड जारी होने को लेकर कोई सूचना आई है। हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए एडमिट कार्ड दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक जारी होने के संकेत हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी के एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पूर्व जारी किए जायेंगे।  

इस प्रकार है परीक्षा पैटर्न (This is the exam pattern)  -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के कुल 2 पेपर आयोजित किए जाएंगे। जो कि इस प्रकार होंगे -
पेपर 1 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए शिक्षक बनना चाहते है। इस प्रश्न पत्र में कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं।
पेपर 2 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस प्रश्न पत्र में भी कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं।

अभ्यर्थियों को नहीं करनी होगी नेगेटिव मार्किंग की चिंता (Candidates will not have to worry about negative marking) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इस नोटिफिकेशन में आवेदन की तिथि के साथ साथ आवेदन की अंतिम तिथि का भी जिक्र किया गया था। अभ्यर्थियों के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए निश्चिंतता की बात यह है कि इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को नेगेटिव मार्किंग की चिंता नहीं करनी होगी। इसलिए अभ्यर्थी बिना नेगेटिव मार्किंग की चिंता किए सभी प्रश्नों को हल कर सकते हैं। किसी भी गलत उत्तर पर नंबर नहीं काटे जायेंगे। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD