CBSE BOARD EXAM DATE 2023 : सीबीएसई ने जारी की परीक्षा तिथियां, लेकिन क्या कोरोना फिर से डाल देगा खलल


CBSE BOARD EXAM DATE  : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। इन परीक्षा तिथियों के घोषित होने की बाद विद्यार्थी भी अब तेजी से परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। जारी डेट शीट के अनुसार परीक्षा फरवरी माह में शुरू होगी, इसलिए विद्यार्थियों के पास अब तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। वहीं परीक्षा की डेट शीट जारी होने के बाद एक बार फिर परीक्षा पर कोरोना का संकट मंडराने की बातें हो रही हैं। तो आइए जानते हैं कब से कब तक चलेंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं और क्या इस बार भी कोरोना डालेगा परीक्षाओं में खलल...

2 जनवरी से शुरू होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical Exams will start from 2 January) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। हालांकि बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जायेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में आयोजित होंगी। अगर डेट की बात करें तो ये प्रैक्टिकल परीक्षाएं 02 जनवरी से शुरू होकर 14 जनवरी 2023 तक चलेंगी। 

इस तिथि से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं (Board exams will start from this date) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी बोर्ड परीक्षाओं के टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। यह बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेंगी। लेकिन कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 21 मार्च को ही खत्म हो जाएंगी। दरअसल कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 21 मार्च तक चलेंगी। वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेंगी। यह परीक्षाएं सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:30 तक आयोजित की जाएंगी। 

कोरोना डालेगा बोर्ड परीक्षाओं में खलल? (Corona will disturb the board exams?)  -

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां तो घोषित कर दी हैं, लेकिन क्या यह परीक्षाएं उस समय पर आयोजित हो पाएगी या नहीं, इसको लेकर बड़ा सवाल विद्यार्थियों के मन में आ रहा है। दरअसल जिस प्रकार से चीन सहित अन्य देशों में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है, उससे अंदेशा लगाया जा रहा है कि कहीं भारत में भी वह स्थिति ना हो जाए। अगर ऐसा हुआ तो बोर्ड परीक्षा है संकट में पड़ सकती हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल भारत में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में होने की जानकारी दी है। परंतु यह स्थिति बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने तक भी नियंत्रण में रहेगी या नहीं इसको लेकर कोई भी स्पष्ट बयान जारी नहीं किया गया है। 

विद्यार्थी यहां से डाउनलोड करें टाइम टेबल (Students download time table from here) -

सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। अगर आपको टाइम टेबल नहीं मिला है, तो आप इस आधिकारिक cbse.gov.in वेबसाइट के द्वारा टाइम टेबल देख सकते हैं, इसके साथ ही इस टाइम टेबल को डाउनलोड भी कर सकते हैं। टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा  उसके बाद बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल डाउनलोड के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। वहीं आप नीचे दी गई डायरेक्ट लिंक के द्वारा भी टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं - https://www.cbse.gov.in/cbsenew/documents//Date_Sheet_Session_2022_23_29122022.pdf

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD