BEd Course : अब ग्रेजुएशन के साथ करिए बीएड भी, इन विश्वविद्यालयों में मिली इंटीग्रेटेड कोर्स को मंजूरी, जानें अपडेट


अगर आपका सपना बीएड करने का है, लेकिन आप ग्रेजुएशन पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं। तो अब आप इसकी चिंता छोड़ दीजिए। क्योंकि अब एक नए नियम को मंजूरी दी है। इस नए नियम के तहत अब विद्यार्थी ग्रेजुएशन के साथ ही बीएड भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि अब विद्यार्थी बीए-बीएड, बीकॉम-बीएड, बीएससी-बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स कर सकेंगे। इन इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए यूजीसी (UGC) ने पहले ही मंजूरी दे दी थी। वहीं अब यूजीसी (UGC) के बाद सरकार ने भी इन इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए मंजूरी दे दी है। 

1073 विश्वविद्यालयों ने किया था आवेदन (1073 universities had applied) -

ग्रेजुएशन के साथ बीएड कोर्स शुरू करवाने के लिए कुल 1073 विश्वविद्यालयों ने आवेदन किया था। बीए-बीएड, बीकॉम-बीएड, बीएससी-बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए 1073 विश्वविद्यालयों में से मात्र 50 विश्वविद्यालयों को मंजूरी मिली है। यानी की यह इंटीग्रेटेड कोर्स मात्र 50 विश्वविद्यालयों में संचालित किया जाएगा। इसमें भी यह कोर्स संचालित करने वाला पहला विश्वविद्यालय कुमाऊं विश्वविद्यालय होगा। 

सर्व कार्य हो चुका है पूरा (all work done) -

बीए-बीएड, बीकॉम-बीएड, बीएससी-बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के सर्वे का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। सर्वे कार्य पूरा होने के बाद अब जल्द ही बीए-बीएड, बीकॉम-बीएड, बीएससी-बीएड कोर्स शुरू होने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजभवन एवं शासन की संस्तुति के बाद एक टीम गठित की गई। टीम गठित होने के बाद टीम ने सर्वे का कार्य पूरा कर लिया। सर्वे का कार्य पूरा होने के बाद अब अगले सत्र से विश्वविद्यालय में यह कोर्स शुरू किए जायेंगे। वहीं बता दें कि सरकारी विश्वविद्यालयों में कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय होगा, जहां यह कोर्स संचालित किया जाएगा। 

नई शिक्षा नीति के तहत होगा बदलाव (There will be changes under the new education policy) -

बीए-बीएड, बीकॉम-बीएड, बीएससी-बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स नई शिक्षा नीति के तहत शुरू किया जा रहा है। अगले सत्र से 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए 4 साल का इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स शुरू किया जाएगा। हालांकि प्रस्ताव यह भी दिया जा रहा है कि वर्ष 2030 से 4 साल का बीएड कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को ही शिक्षक नियुक्ति दी जाएगी। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई भी स्पष्टीकरण सामने नहीं आया है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD