UP SCHOLARSHIP : यूपी स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन है शुरू, इस तिथि से पहले करें तत्काल आवेदन


UP Scholarship Registration 2022 : अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और आपके माता पिता की सरकारी नौकरी नहीं है साथ ही आप उत्तर प्रदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, तो आप आर्थिक सहायता के लिए यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हुए करीब 3 महीने से अधिक समय हो चुका है। आपको बता दें कि समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 जुलाई 2022 से शुरू कर दी गई थी। जो भी विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) का फॉर्म भरना चाहते हैं, वह विद्यार्थी समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर कर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां हम यहां साझा कर रहे हैं...

ये है आवेदन की अंतिम तिथि (Here is the last date of application) -

यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 जुलाई 2022 से शुरू हो गई है। वहीं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी निर्धारित की जा चुकी है। आपको बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि काफी नजदीक है। जारी सूचना के अनुसार यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 7 नवंबर 2022 है। वहीं शैक्षणिक संस्थान में हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2022 है। इसके साथ ही आवेदन में करेक्शन की अंतिम तिथि भी घोषित कर दी गई है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार फॉर्म में सुधार की अंतिम तिथि 20 दिसंबर 2022 है। 

जानें किस विद्यार्थी को किस वर्ग में करना है आवेदन (Know which student has to apply in which class) -

यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने से पहले विद्यार्थियों को ये जान लेना आवश्यक है कि उन्हें किस वर्ग में आवेदन करना है। यहां पर वर्ग का मतलब जाति से नहीं बल्कि अलग अलग कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों से है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 
प्रीमेट्रिक (premetric) -  इसमें कक्षा 10 तक के विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं। 
पोस्ट मैट्रिक 11 (post matric 11) - इसमें वहीं विद्यार्थी आवेदन करने के पात्र हैं, जो 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होकर 11वीं कक्षा में प्रवेश लिए हैं।
पोस्ट मैट्रिक 12 (post matric 12) - इसमें केवल वही विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने कक्षा 11 उत्तीर्ण कर ली है तथा कक्षा 12 में प्रवेश लिए हैं।
दशमोत्तर (Dashmottar) - इसमें केवल वही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, जो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या फिर डिप्लोमा कोर्स कर रहे हैं।

यहां से करें यूपी स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन (Register for UP Scholarship from here) -

अगर आप यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप ऑफिशियल वेबसाइट http://scholarship.up.gov.in/ पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन के लिए समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा तीन श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। इसमें विद्यार्थी अपनी कैटेगरी के अनुसार अपना आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। स्कॉलरशिप का फॉर्म भरते समय सारी जानकारियां ध्यान पूर्वक भरें। कोई भी गलती होने पर यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) का आपका आवेदन निरस्त किया जा सकता है। 

यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents for UP Scholarship Form) -

यूपी स्कॉलरशिप 2022 (UP Scholarship 2022) के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को आवेदन करने से पहले ये जरूरी दस्तावेज जरूर चेक कर लेने चाहिए जिनकी जरूरत उन्हें यूपी स्कॉलरशिप का फॉर्म भरते समय पड़ेगी ...
Bank Passbook
Aadhar Card Number
Latest Passport Size Scan Photo
Last Qualifying Exam Mark Sheet
Cast Certificate
Income Certificate
Fee Receipt Number
Annual Non Refundable Amount
Enrollment Number

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD