UP RATION CARD : सरकार 10 लाख लोगों का राशन कार्ड कर रही निरस्त, कहीं आप का नाम भी तो नहीं शामिल

UP Ration Card News : पूरे देश में आर्थिक स्थिति के आधार पर राशन वितरित किया जाता है। जिसमें गेंहू, चना, चावल आदि का वितरण किया जाता है। परंतु कई राशन कार्ड धारकों के फर्जी राशन कार्ड (जो राशन कार्ड के नियमों से मेल नहीं खाते हैं) होने के प्रमाण भी मिल रहे हैं। पूरे देश से ऐसे राशन कार्ड धारकों को चिन्हित किया जा रहा है, जो फर्जी रूप से राशन प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे लोगों के राशन कार्ड सरकार द्वारा जल्द रद्द किए जायेंगे। वहीं ऐसे लोगों से जो फ्री राशन लेने के लिए अपात्र थे, परंतु फिर भी राशन प्राप्त कर रहे थे, उनसे सरकार राशन की वसूली भी करेगी। तो आइए जानते हैं कितने ऐसे राशन कार्ड धारक हैं जिनका राशन कार्ड निरस्त किया जा रहा है...

10 लाख लोगों के राशन कार्ड होंगे निरस्त (Ration cards of 10 lakh people will be canceled) -

पूरे देश में फ्री राशन लेने वाले राशन कार्ड धारकों की संख्या लगभग 80 करोड़ से भी अधिक है। ऐसे में इन 80 करोड़ लोगों में से जो फ्री राशन लेने के लिए अपात्र हैं, उनका राशन कार्ड निरस्त किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ऐसे 10 लाख लोगों को चिन्हित किया गया है, जिनके राशन कार्ड निरस्त किए जा रहे हैं। ऐसे अपात्र राशन कार्ड धारकों का अब मुफ्त राशन (गेहूं, चना, चावल आदि) बंद हो जाएगा। सरकार द्वारा जल्द ही इन चिन्हित राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड निरस्त किए जायेंगे। अपात्र पाए जाने पर ऐसे राशन कार्ड धारकों से राशन की वसूली भी की जायेगी। जिससे कि आगे से कोई भी इस प्रकार की धांधली करने की न सोचे। 

डीलर करेंगे नाम चिन्हित (dealer will mark name) -

पूरे देश में जगह जगह राशन वितरण के लिए राशन डीलर हैं। अपने अपने क्षेत्र से जो लोग भी राशन लेने के लिए अपात्र हैं या फर्जी रूप से राशन ले रहे हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित करने का कार्य सरकार द्वारा राशन डीलरों को सौंपा गया है। राशन डीलर ऐसे लोगों का नाम चिंहित कर ऐसे कार्ड धारकों की रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे, जो राशन लेने के लिए अपात्र हैं। वहीं इसके बाद उन अपात्र राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड निरस्त कर दिये जाएंगे। वहीं यह राशन कार्ड केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो वास्तव में मुफ्त राशन लेने के पात्र हैं। 

इन लोगों के कार्ड होंगे निरस्त (The cards of these people will be canceled) -

पूरे देश में फ्री राशन प्राप्त कर रहे 80 करोड़ से अधिक लोगों में से लाखों लोगों के राशन कार्ड अब निरस्त किए जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार जिन लोगों के पास निम्न योग्यताएं हैं उनके राशन कार्ड निरस्त किए जा रहे हैं - 

1. NFSA के मुताबिक जो कार्ड धारक इनकम टेक्स भरते हैं, उनके राशन कार्ड निरस्त किए जायेंगे।

2. जिन लोगों के पास 10 बीघा से अधिक जमीन है, उनके राशन कार्ड भी निरस्त किए जायेंगे।

3. जिन राशन कार्ड धारकों ने पिछले 4 माह से राशन नहीं लिया है, उनका राशन कार्ड भी निरस्त किए जायेंगे। 

4. जो राशन कार्ड धारक राशन लेकर उसे बेचते हैं यानी की व्यापार करते हैं, उनका भी राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें