SSB RECRUITMENT : सेना में कॉन्स्टेबल इत्यादि पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए भर्ती, जानें प्रक्रिया


SSB RECRUITMENT : भारत देश में नौकरी की तलाश में घूम रहे अनेक अभ्यर्थियों के लिए हम सरकारी नौकरी से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर लेकर के आए हैं। अगर आपका सपना भी सरकारी नौकरी का है, तो अब आपका सपना जल्द पूर्ण हो सकता है। सरकारी नौकरी से सम्बंधित एक बड़ी अपडेट आपके लिए लेकर आए हैं, जिससे आप अपना सपना जल्दी ही पूरा कर सकते हैं। आपको बता दें कि सशस्त्र सीमा बल (SSB) में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन भर्तियों के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते हैं। इन भर्तियों से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां हम साझा कर रहे हैं...

ये है आवेदन की अंतिम तारीख (Last date of application) -

सशस्त्र सीमा बल (SSB) में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों के लिए आवेदन की शुरुआत 29 सितंबर 2022 से की जायेगी। वहीं इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 29 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है। इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी 29 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। 29 अक्टूबर 2022 के बाद इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा। 


अभ्यर्थी यहां से करें आवेदन (Candidates Apply Here) -

सशस्त्र सीमा बल (SSB) में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों पर भर्तियों के लिए अभ्यर्थी सशस्त्र सीमा बल (SSB) की आधिकारिक वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन में दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए, जिससे कि किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो। वहीं इन भर्तियों के इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मांगी गई जरूरी जानकारी व दस्तावेज सबमिट करके अपना आवेदन पूर्ण कर सकते हैं। 

अभ्यर्थी अपना आवेदन फॉर्म भरकर अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करके इस पते पर भेजें - 

Dy. GM(Personnel)/HoD(EE), at Executive Establishment Department, 2 nd Floor, Coal Estate,
Western Coalfields Limited, Civil Lines, Nagpur, Maharashtra-440001

शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा की गई निर्धारित (Educational qualification and age limit prescribed) -

सशस्त्र सीमा बल (SSB) में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के लिए आवेदकों के लिए शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा निर्धारित की गई है -

इन भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए  शैक्षणिक योग्यता के रूप में अलग अलग पदों पर शैक्षणिक योग्यता भी अलग अलग निर्धारित की गई है। इन पदों के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के माध्यम से निकाली गई है।

शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। वहीं इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और वहीं अधिकतम उम्र सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गई है। उम्र सीमा संबंधी अन्य व विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों के लिए पद व तनख्वाह की गई निर्धारित (Post and salary fixed for the candidates) -

सशस्त्र सीमा बल (SSB) में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदकों के लिए पद व तनख्वाह निर्धारित किए गए हैं - 

कुल पदों की संख्या (total number of posts) - 399 पद 

तनख्वाह -  सिलेक्शन होने के बाद अभ्यर्थियों को तनख्वाह के रूप में 21700 से 69100 रूपये तक की तनख्वाह दी जाएगी। 

अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस की गई निर्धारित (Application fee for candidates) -

सशस्त्र सीमा बल (SSB) में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन शुल्क इस प्रकार है  -

GENERAL - 100 रूपये 
EWS - 100 रूपये
OBC - 100 रूपये
SC -  निःशुल्क 
ST -  निःशुल्क 
PWD - निःशुल्क 
FEMALE - निःशुल्क 

आवेदन शुल्क संबंधी विस्तृत व अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD