Advertisement


Allahabad University Admission 2022 : CUET UG कोर्सेज का इतने नंबर में से निकाला जाएगा कटऑफ


Allahabad University Admission 2022 : Common Universities Entrance Test Under Graduate (CUET UG) के अंतर्गत इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने 8 कोर्सेज ऑफर किए है। BA, BALLB, BCOM, BFA, BPA, BSC MATHS, BSC HOME SCIENCE और BSC BIOLOGY. इन सभी कोर्सेज की परीक्षाएँ NTA ने लिया था और 8 सितंबर को सभी कोर्सेज के Answer Key भी जारी किए जा चुके है। UGC चेयरमैन के अनुसार परिणाम भी 15 सितंबर तक घोषित कर दिए जाएँगे। छात्र-छात्राओ ने स्वयं ही Answer Key के आधार पर अपना मूल्यांकन कर लिया है कि उनको कितना नंबर मिला है। आइए जानते है कि किन कोर्सेज के लिए कितने कितने नंबर के अंदर बनेगा कटऑफ :

लागू होगा L, DS, GT फार्मूला -

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में L(Language), DS(Domain Subject), GT (General Test) फार्मूला लागू होगा। आपको बताते चले कि Language Section में 50 सवाल में से 40 सवाल करने थे। यानी 40×5 = 200 नंबर का Language Section है। Domain Subject (एक) 50 सवाल में से 40 सवाल करने थे। यानी 40×5 = 200 का प्रत्येक Domain Subject है। General Test में 75 सवाल में 60 सवाल करने थे। यानी 60×5 = 300 का General Test है। एक गलत जवाब पर 1 अंक निगेटिव मार्किंग भी था।

किस सब्जेक्ट के लिए कौन सा फार्मूला -

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में BA, BSC MATHS, BSC BIO के लिए (L+2DS+GS = 900) तथा BALLB, BCOM, BSC HOME SCIENCE, BFA, BPA के लिए (L+DS+GS = 700) का फार्मूला लागू होगा। यानी इलाहाबाद विश्वविद्यालय CUET UG प्रवेश में देखा जाएगा कि आपने BA, BSC BIO, BSC MATHS में Language Section, दो Domain Subject (जो पहले से बताया गया था नीचे हम जिक्र भी करेंगे) तथा General Test मिलाकर 900 में कितना नंबर पाए है। वही BSC HOME SCIENCE, BCOM, BALLB, BFA, BPA में Language Section, एक Domain Subject (जो पहले बताया गया था नीचे जिसका हम जिक्र करेंगे) और General Test मिलाकर 700 में कितना नंबर पाए है।

किस किस कोर्स के कौन से डोमेन का नंबर जोडा जाएगा -

आपको बताते चले कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने पहले ही CUET UG के लिए गाइडलाइंस जारी की थी कि आपको किस विषय के लिए कौन सा डोमन सब्जेक्ट लेना है। Language में कोई एक लेना था (Hindi या English) और General Test सबके लिए अनिवार्य था। आइए देखते है Domain Subject:

BA के लिए Economics, Political Science, Sociology, Psychology, Anthropology, History, Geography, Sanskrit में से कोई दो Domain Subject (जिसमें ज्यादा नंबर हो) का नंबर जोडा जाएगा। दिए गए 8 विषयो के अलावा कोई अन्य डोमेन का एग्जाम दिया होगा तो वह मान्य नही है।

BSC MATHS के लिए Physics, Maths, Computer Science में कोई दो Domain Subject का नंबर जोडा जाएगा। इन तीन के अलावा तीसरे डोमेन का नंबर नही मान्य होगा।

BSC BIO के लिए Biology और Chemistry दोन Domain का नंबर जोडा जाएगा। इन दोनो के अलावा अन्य का नंबर नही जोडा जाएगा।

BCOM के लिए Accountany 
BALLB के लिए Legal Studies 
BSC HOME SCIENCE लिए Home Science 
BFA के लिए Fine Arts/Visual Arts
BPA के लिए Performing Arts/Music 

इन 5 विषयो में Specified इन्ही एक डोमेन का अन्य जोडा जाएगा अन्य का नही।

सभी ऊपर के पहलुओ को देखते हुए आप तय कर लिजिए कि आपका कौन कोर्स है, कौन सा डोमेन है। और तब जाकर ऊपर दिए फार्मूले पर देख लिजिए कि 900 में कितना नंबर पाया है या अगर 700 वाले ग्रुप के विषय है तो आपने कितना नंबर पाया है।

हमारे टीम ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा समिति ने कयी विषयो पर CUET UG Admission Policy Flexibility और PG, IPS, LAW Cuttoff Delivery System पर सुझाव दिया है। जो भी अपडेट आएगी वह भी हम अपडेट करेंगे।

रिपोर्ट अच्छा लगा हो तो जरूर शेयर करिए।


बाकी हर छोटी बडी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरो से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए है तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुडिए जिसका लिंक नीचे हरे पट्टे में दिया गया है।
Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें