ADMISSION 2022 : माइग्रेशन सर्टिफिकेट को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, सभी विद्यर्थियों की झंझट होगी खत्म


ADMISSION 2022 : विद्यार्थी अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब कॉलेज या विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए जाते हैं तो उनसे माइग्रेशन सर्टिफिकेट मांगा जाता है। बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा किए विद्यार्थियों का कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश पूर्ण नहीं माना जाता। लेकिन कई विद्यार्थियों के पास माइग्रेशन सर्टिफिकेट डिजिटल फॉर्म में होता है यानी की उनके पास माइग्रेशन की डिजिटल कॉपी होती है। लेकिन कई कॉलेज और विश्वविद्यालय डिजिटल कॉपी को मान्य नहीं मानते। लेकिन CBSE के आदेश के बाद माइग्रेशन और मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी भी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में मान्य होगी। हालांकि आपको बता दें कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड के विद्यार्थियों को दिया जाता है.... 

सीबीएसई ने जारी किए निर्देश (CBSE issued instructions) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों के लिए निर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के विद्यार्थियों के एडमिशन के समय डिजिलॉकर में उपलब्ध विद्यार्थियों के कक्षा 12 के माइग्रेशन सर्टिफिकेट के साथ-साथ मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट (marksheet cum passing certificate) की डिजिटल कॉपी स्वीकार करें। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कॉलेज और विश्वविद्यालयों के लिए जारी अपने निर्देशों में यह भी कहा है कि विश्वविद्यालयों को सूचित किया कि ये सर्टिफिकेट डिजिटल सिग्नेचर वाले हैं, इन्हें वैध माना जाए। 

विद्यार्थियों की आ रहीं थी शिकायत (students were complaining) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के विद्यार्थियों द्वारा बोर्ड को कई बार शिकायत की गई थी कि उनसे कॉलेज और विश्वविद्यालयों द्वारा माइग्रेशन सर्टिफिकेट की पेपर-प्रिंटेड कॉपी मांगी जा रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के विद्यार्थियों का कहना था कि कॉलेज और विश्वविद्यालय माइग्रेशन की डिजिटल कॉपी को जमा नहीं कर रहे हैं। विद्यार्थियों की भारी संख्या में शिकायत के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने निर्देश जारी करते हुए कक्षा 12 के माइग्रेशन सर्टिफिकेट और मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट (marksheet cum passing certificate) की डिजिटल कॉपी को कानूनी रूप से मान्य बताया है। 

यह रहा था सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 का पास प्रतिशत ( Know how much was the pass percentage of CBSE Board this year) -

CBSE BOARD हाई स्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट 8 दिन पहले जारी किया गया था। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 का हाई स्कूल यानि 10th क्लास और इंटरमीडिएट यानी 12th क्लास का रिजल्ट 22 जुलाई 2022 को जारी किया गया था। आपको बता दें कि इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 10वीं में लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 95.21 फीसदी रहा है, जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 93.80 रहा।
वहीं कक्षा 12 वीं में लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 94.54 प्रतिशत और वहीं लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 91.25 रहा है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD