SSC RECRUITMENT 2022 : क्लर्क पदों पर भर्ती का SSC ने जारी किया भर्ती का नोटिफिकेशन, जानें आवेदन प्रक्रिया


SSSC RECRUITMENT : रोजगार की तलाश कर रहे तमाम युवाओं के लिए रोजगार का एक और अवसर आया है। इस अवसर का लाभ उठाकर आप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अब बात करें रोजगार के अवसर की तो यह अवसर मिल रहा है PUNJAB HARYANA SSSC के द्वारा जहाँ विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर लाया गया है। आइये आपको बताते हैं इस नोटिफिकेशन को लेकर पूरी अपडेट...

क्या है आवेदन शुल्क -

जनरल अभ्यर्थियों के लिए : 825 रुपए
SC/ST/BC/ESM अभ्यर्थियों के लिए : 525 रुपए
PHC अभ्यर्थियों के लिए : 625 रुपए

पदों की संख्या और प्रक्रिया -

क्लर्क (Clerk) के 700 से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी सुनिश्चित हुई है। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट ने बीए/बीएससी/बीकॉम या इसके समकक्ष कोई डिग्री हासिल की हो। इसके अलावा उसने एक विषय के रूप में पंजाबी के साथ मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की हो आपको बता दें कि यह बेहद आवश्यक है। इसके साथ ही कैंडिडेट कंप्यूटर संचालन एवं टाइपिंग में भी दक्ष होने चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कम्प्यूटर में कोई डिग्री या डिप्लोमा होना फायदेमंद हो सकता है।

कैसे होगा SSSC Clerk पदों पर चयन -

जहां तक सिलेक्शन प्रोसेस की बात है तो कैंडिडेट का चयन सर्वप्रथम लिखित परीक्षा उसके पश्चात कंप्यूटर दक्षता परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि 100 अंकों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में निगेटिव मार्किंग रहेगी। गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिया जाएगा। कैंडिडेट के पास अंग्रेजी टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट की दक्षता का होना आवश्यक है। इसके लिए कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट (CPT) का आयोजन किया जाएगा जो कि 10 मिनट के लिए होगा। इस टेस्ट के लिए कुल 10 अंक होंगे। इस टेस्ट में कम से कम 4 अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। बाकी जानकरियां आप ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

SSSC Recruitment की महत्वपूर्ण तिथियां -

आवेदन प्रक्रिया 6 अगस्त 2022 से प्रारंभ हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है। अगर आपके पास इस भर्ती के लिए आवेदन करने की योग्यता है तो आप तत्काल इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। हमारी टीम ने सभी पाठकों से अनुरोध किया है कि अगर आप इस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहते हैं तो जितनी जल्द संभव हो आवेदन कर सकते हैं क्योंकि कई बार वेबसाइटों पर टेक्निकल समस्याएं आती हैं और अनेक अभ्यर्थी आवेदन करने की प्रक्रिया से वंचित रह जाते हैं।

हर महत्वपूर्ण अपडेट हमारे इस वेबसाइट पर आपको लगातार मिलती है। अगर आप हमारे वेबसाइट के रेगुलर पाठक हैं तो आपको यह मालूम होगा कि हम हमारे पाठकों को नियमित अपडेट्स और सबसे तेज अपडेट देते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपको हर अपडेट तेजी से मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

जॉइन टेलीग्राम चैनल : लिंक
ऑनलाइन नोटिफिकेशन अपडेट : लिंक
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD