LIC Pension Scheme : एलआईसी की इस स्कीम से मिलेगा 12 लाख, जानें क्या है जादुई स्कीम


LIC Pension Scheme : निवेश (Invest) करने की सोच रहे निवेशकों (Investors) के लिए उनका पैसा सुरक्षित रखने के साथ साथ पेंशन के रूप में पाने का एक सरल माध्यम जीवन बीमा निगम (LIC) है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) निवेशकों (Investers) के लिए कई तरह की स्कीम (Scheme) लाती रहती है । अगर आप भी कहीं निवेश (Invest) करने की सोच रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आपके लिए बेहतर ऑप्शन के रूप में मौजूद है। 
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में मात्र छोटा सा इन्वेस्ट (Invest) हर दिन/हर महीने/त्रैमासिक/छमाही या वर्षित (पॉलिसी अनुसार) रूप में करने पर आप लाखों रूपये प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की यह कौनसी स्कीम (Scheme) है जो मात्र छोटा सा इन्वेस्ट (Invest) करने पर इतना बड़ा अमाउंट प्रदान करती है...
 आइए जानते हैं कौनसी है भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की 12,388 रूपये तक प्रति महीने पेंशन देने वाली पॉलिसी के बारे में...

यह पॉलिसी देगी 12,388 रूपये प्रति महीने पेंशन (This policy will give pension of 12,388 rupees per month) -

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की 12,388 रूपये प्रति महीने पेंशन के रूप में देने वाली पॉलिसी का नाम एलआईसी सरल पेंशन योजना है। इस योजना के तहत यह पॉलिसी निवेशक (Investors) की 40 वर्ष की आयु के बाद ही निवेशक (Investors) को हर महीने 12,388 रूपये तक की पेंशन देगी। हालांकि इससे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पेंशन को लेकर कई योजनाएं चल रही हैं, जिसमें निवेशकों (Investors) को 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन मिलना शुरू होता है। परंतु यह योजना उन सभी लोगों के लिए लागू होती है, जिन्हें 40 वर्ष की उम्र में ही पेंशन चाहिए।

यह है इस पॉलिसी की पूरी प्रक्रिया (This is the whole process of this policy) -

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एलआईसी सरल पेंशन योजना में निवेश (Invest) को लेकर एक पूरी प्रक्रिया और योग्यताएं हैं, जिनके बारे में जानना बेहद महत्वपूर्ण है। एलआईसी सरल पेंशन योजना में वही लोग निवेश (Invest) कर सकते हैं जिनकी आयु 40 वर्ष से 80 वर्ष के बीच में हो। वहीं अगर निवेश (Investors) इस योजना में अकेले निवेश करना चाहें तो अकेले निवेश कर सकते हैं, अन्यथा निवेशक (Investors) नॉमिनी के साथ मिलकर भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। पॉलिसीधारक की मृत्यु के पश्चात निवेश की राशि पॉलिसीधारक के नॉमिनी को प्रदान की जाती है। 

इस प्रकार करें एलआईसी सरल पेंशन योजना में निवेश (How to invest in LIC Saral Pension Scheme) -

एलआईसी की इस योजना में निवेश (Invest) करने वाले निवेशकों (Investors) को इस योजना में एकमुश्त निवेश (Invest) करना होगा। एकमुश्त निवेश करने के बाद निवेशक (Investor) को उम्र भर पेंशन का लाभ मिलेगा। इस योजना में निवेश (Invest) करने वाले निवेशक की न्यूनतम आयु 40 वर्ष वहीं अधिकतम आयु 80 वर्ष होनी चाहिए। इस आयु सीमा के बाहर के व्यक्तियों के लिए यह योजना अमान्य है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इस योजना में निवेश (Invest) करने वाले निवेशक (Investors) इस पॉलिसी की शुरुआत होने के 6 माह बाद कभी भी सरेंडर भी कर सकते हैं। इसके साथ ही पॉलिसी को सरेंडर करने पर ग्राहक को बेस प्राइस का 95 फीसदी हिस्सा वापस मिल जाता है

इन तरीकों से ले सकते हैं पेंशन का लाभ (You can take benefit of pension in these ways) -

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एलआईसी सरल पेंशन योजना में निवेश (Invest)  करने वाले निवेशकों (Investors) के लिए इस पॉलिसी में पेंशन के 4 विकल्प मौनूद हैं। इस पॉलिसी में निवेशक (Investor) अगर चाहे तो मासिक, तिमाही, छमाही या फिर वार्षिक पेंशन प्राप्त कर सकता है। इस पॉलिसी में निवेश (Invest) करने वाले निवेशक (Investors) को पेंशन के रूप में हर महीने न्यूनतम  1,000 रुपए की राशि मिलेगी। वहीं तिमाही पेंशन के रूप में निवेशक (Investor) को हर तीन महीने पर 3,000 रूपये की राशि पेंशन के रूप में मिलेगी। इसके साथ ही छमाही पेंशन के रूप में निवेशक (Investor) को 6,000 रूपये की राशि मिलेगी। तो वहीं वार्षिक पेंशन के रूप में निवेशक को हर वर्ष 12,000 रूपये की राशि पेंशन के रूप में प्राप्त होगी।
अगर किसी निवेशक (Investor) की उम्र 42 वर्ष है और वह प्रति महीने 12,388 रूपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो इसके लिए निवेशक (Investor) को 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदनी पड़ेगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT