Candy Crush Saga : जानिए कि कैंडी क्रश गेम की कितनी कीमत है और कैसे यह पैसा कमाते है


Candy Crush Saga : गेम कैंडी क्रश इतना लोकप्रिय है कि कैंडी क्रश में कितने लेवल हैं यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे। इसका मतलब इसमें काफी सारे लेवल हैं जिनको पार करना थोड़ा मुश्किल हैं और इसके लेवल बढ़ते रहते है। इसमें आपको कई सारे लेवल देखने को मिलते हैं जिनमें से एक कैंडी सागा जैली भी शामिल है। इस गेम को आप कई तरह से खेल सकते हैं आपको इसके लिए ऐप भी मिल जाएगी। इसके अलावा जब आप इस गेम को खेलने के लिए आगे बढ़ते हैं तो आपको अलग अलग लेवल को पूरा करके आगे बढ़ना होता हैं।


बता दें कि आप इसे मनोरंजन के लिए खेल सकते हैं और आप चाहे तो पैसे के लिए भी खेल सकते हैं लेकिन तब आपको कैंडी क्रश गेम को किसी गेमिंग साइट पर जाकर  खेलना होगा। काफी सारे लोग इसे मनोरंजन के लिए खेलते हैं तो वहीं काफी सारे लोग सिर्फ पैसा कमाने के लिए खेलते हैं। इसका क्रेज अधिक है क्योंकि जब लोग एक बार खेलने के लिए आगे बढ़ते हैं तो धीरे धीरे आगे वाले लेवल पर जाने की सोच स्थापित कर लेते है। अगर आप इसकी कीमत के बारे में जानना चाहता हैं तो चलिए आपको बताते हैं।

क्या कैंडी क्रश सागा फ्री है? -


कैंडी क्रश सागा आपके मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड, इंस्टॉल और खेलने के लिए स्वतंत्र है। पैसे खर्च करने वाले खेल का एकमात्र पहलू गोल्ड बार सिस्टम है, जो कैंडी क्रश सागा के लिए मुद्रा के रूप में कार्य करता है। खेल में कैंडी बैंक से सोने की छड़ें खरीदी जा सकती हैं, और फिर खेल के भीतर विभिन्न तत्वों के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है। फ्री में इस गेम को खेलना शुरू कर सकते हैं।

कैंडी क्रश सागा कैसे पैसा कमाता है? -


कैंडी क्रश सागा मुख्य रूप से गोल्ड बार बेचकर पैसा कमाता है, कैंडी क्रश सागा के लिए इन-गेम मुद्रा। गोल्ड बार कैंडी बैंक से खरीदे जाते हैं और खिलाड़ी को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए विभिन्न खेल तत्वों पर खर्च किया जा सकता है, जैसे कि अतिरिक्त जीवन, पावर-अप, या खेल के अगले सेट को खेलने के लिए अनलॉक करना। आगे  बढ़ते  बढ़ते आने वाला लेवल खुलते रहते है।

कैंडी क्रश सागा की कीमत कितनी है? -


कैंडी क्रश सागा में सोने की छड़ों की कीमत अलग-अलग होती है। 10 बार की कीमत $ 1.40, 50 बार की कीमत $ 7, 100 बार की कीमत $ 14, 150 बार की कीमत $ 21, 200 बार की कीमत $ 28, 250 बार की कीमत $ 29, 500 बार की कीमत $ 55 और 1000 बार की कीमत $ 105 है। ये कीमतें कैनेडियन डॉलर में हैं, और आपकी स्थानीय मुद्रा के मूल्य को दर्शाने के लिए बदल सकती हैं।


कैंडी क्रश सागा  में गेम एलिमेंट्स की कीमत भी अलग-अलग गोल्ड बार्स की होती है। स्तरों के एक सेट को अनलॉक करने के लिए अतिरिक्त जीवन, बूस्टर और टिकट जैसी चीजों को खरीदने के लिए आवश्यक सोने की सलाखों की आंशिक सूची को देखने की आवश्यकता पड़ती है।


ध्यान दें कि कैंडी क्रश सागा में सोने की छड़ों की कीमत वाले कुछ  ऐसे चीजे जैसे अतिरिक्त जीवन प्राप्त करना या स्तरों के अगले सेट तक जाना, गेम के माध्यम से फेसबुक पर किसी के दोस्तों से संपर्क करके, या कुछ अन्य योग्यताओं को पारित करके समाप्त किया जा सकता है। एक उदाहरण "मिस्ट्री क्वेस्ट" है, उच्च लक्ष्य स्कोर वाले पिछले स्तरों के सेट।


कैंडी क्रश सागा जैसे गेम को विकसित करने और मार्केटिंग करने की लागत $ 8000 से $ 30000 है। गेमिंग ऐप डेवलपमेंट कंपनी बिल्कुल ताज़ा और विशिष्ट एंड्रॉइड ऐप बनाती है जो एक ही समय में दिलचस्प, उचित और उपयोगी दोनों हैं। कंपनी अधिक पॉपुलर गेमिंग ऐप्स, ट्यूटोरियल ऐप्स ऐप्स और सुरक्षा ऐप्स की विस्तृत किस्मों के विकास में माहिर हैं। कैंडी क्रश सागा ने मोबाइल गेम्स की एक नई पीढ़ी के लिए मार्ग प्रशस्त किया, जो $ 1 बिलियन से अधिक राजस्व उत्पन्न करने वाले पहले फ्रीमियम ऐप में से एक था। 


किंग, जो 2012 में पहले से ही दूसरा सबसे बड़ा फेसबुक गेमिंग प्रकाशक थें ने मोबाइल को फ्रीमियम गेम के अगले चरण के रूप में देखा और 14 नवंबर, 2012 को आईओएस के लिए  कैंडी क्रश लॉन्च किया, जो पहले से ही फेसबुक पर अच्छी तरह से ट्रेंड कर रहा था।


कैंडी क्रश ने अकेले किंग की किस्मत बदल दी, कंपनी ने 2012 से 2013 तक राजस्व में 1084 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इसने 2013 से 2017 तक सबसे अधिक कमाई करने वाले गेम के लिए  क्लैश ऑफ क्लंस के साथ कम्टिटीन चलता रहा।


भले ही कैंडी क्रश किंग के लिए एक स्थिर राजस्व स्रोत बना हुआ है, लेकिन 2015 में किंग्स के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता की संख्या में वृद्धि हो गई। इसने सोडा सागा, जेली सागा और फ्रेंड्स सागा सहित कई स्पिन-ऑफ लॉन्च किए हैं, जिन्होंने प्रकाशक के लिए करोड़ों की कमाई की है। 2016 में, किंग को एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड द्वारा $ 5.9 बिलियन में अधिग्रहित किया गया था।


जबकि कैंडी क्रश उस स्थिति में नहीं है जो आधा दशक पहले थी, यह अभी भी सबसे अधिक कमाई करने वाले खेलों में से एक है। इसके 250 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं का एक वफादार प्रशंसक है जो इसे महीने में एक से अधिक बार खेलते हैं, और वापसी करने वाले खिलाड़ियों के लिए खेल में स्तर जोड़ना जारी रखते हैं। 


यह बेहतर करने के लिए पिछले एक दशक में सबसे प्रभावशाली खेलों में से एक रहा है, जो 2015 के बाद से वीडियो गेम प्रकाशकों के कई फैसलों के लिए जिम्मेदार है। फ्रीमियम मॉडल को हर प्लेटफॉर्म पर निर्यात किया गया है।


कैंडी क्रश के प्रमुख आंकड़े -


  • कैंडी क्रश ने 2021 में 1.2 बिलियन डॉलर कमाए, जिससे यह सातवां सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल टाइटल बन गया

  • सभी प्लेटफार्मों पर, कैंडी क्रश को 2.7 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है

  • इसने 2020 में $857 मिलियन का उत्पादन किया, जो साल-दर-साल 15 प्रतिशत की वृद्धि है

  • कैंडी क्रश अब तक का छठा सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम है

  • 273 मिलियन लोग महीने में एक बार कैंडी क्रश खेलते हैं। एमएयू 2015 में 327 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ चरम पर था।


तो यह थी आपके लिए बेहद काम की जानकारी और एक ऐसा तरीका जिसके जरिए आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी काम की लगी हो तो आप भी पैसे कमाने के लिए ऊपर बताए गए इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD