ब्रेकिंग : इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र के साथ Amazon India ने किया फ्रॉड, Amazon के अधिकारी नही सुन रहे बात


Amazon India Fraud : ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर जब भी हम बात करते हैं तो सबसे पहले अमेजॉन और फ्लिपकार्ट (Amazon, Flipkar) यह दो कंपनियों का नाम सामने आता है। अमेजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट विश्वविख्यात कंपनियां हैं जो ई-कॉमर्स सेक्टर में एक बड़ा नाम बन चुकी हैं। शॉपिंग को लेकर यह कंपनियां तरह-तरह के वादे करती हैं और लुभावने विज्ञापनों से अपने ग्राहकों को तमाम प्रकार की लुभावनी बातें हैं दिखाते हैं लेकिन असल में कई बार यह चीजें बिलकुल ही विपरीत होती हैं। विज्ञापनों में तो यह अपने कस्टमर का खास ख्याल रखने का पूरा वादा करती हुई नजर आती हैं लेकिन असल में जब ग्राहकों को कोई समस्या होती है तो इन के कस्टमर केयर अधिकारी और तमाम स्टाफ उनकी मदद करने से कतराते हैं अगर आते हैं। अमेजॉन (Amazon India) के लेकर एक ताजा मामला सामने आया है जिसमें अमेजॉन (Amazon) द्वारा लाखों रुपए का फ्रॉड किया गया है। यह मामला है इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक छात्र के साथ हुए एक बड़े फ्रॉड का जो Amazon द्वारा किया गया है। आइये आपको बताते हैं पूरा मामला।

क्या है Amazon Fraud का पूरा मामला -

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक छात्र ने Lenovo Ideapad 5 Pro नाम का एक लैपटॉप खरीदा जिसकी कीमत 71290 रुपये थी। लैपटॉप कुछ दिनों में Amazon द्वारा डिलीवर किया गया लेकिन उसमें कुछ तकीनीकी खराबियां थीं जिसके लिए उसे Return करने की रिक्वेस्ट डाली गई। कुछ दिनों बाद उस लैपटॉप को Amazon Delivery Boy द्वारा रिटर्न के लिए पिकअप (Return Pickup) किया जाता है और Amazon Delivery Boy उसे सफलतापूर्वक पिकअप करता है। प्रोडक्ट Amazon के वेयरहाउस में पहुँच जाता है लेकिन अभी तक उसे रिफंड नही दिया जाता। जब वह Amazon Customer Service से इस विषय पर बात करता है तो उसे बताया जाता है कि उसे Refund नही दिया जा सकता क्यों कि उसनें जो प्रोडक्ट रिटर्न किया है वह अलग प्रोडक्ट है (जो डिलीवर हुआ था उससे अलग) , जबकि Amazon को सही प्रोडक्ट लौटाया गया है इसके बावजूद Amazon Customer Service कोई भी रिफंड देने से मना कर रहे हैं।

Amazon India पर क्या है फ्रॉड का आरोप -

1. असली और वही प्रोडक्ट लौटाया गया फिर भी रिफंड देने से इनकार।
2. डिलीवरी बॉय ने पिकअप किया था ओरिजिनल प्रोडक्ट वह है स्वयं गवाह।
3. डिलीवर सेन्टर में CCTV कैमरे में मौजूद है क्लिप।
4. Amazon Delivery Centre के अधिकारी कह रहे ग्राहक ने लौटाया है ओरिजिनल प्रोडक्ट।
5. रास्ते में किसी ने बदला है प्रोडक्ट।
6. Amazon बिना जाँच के मना कर रहा देने से रिफंड।
7. ग्राहक से सफलतापूर्वक प्रोडक्ट पिकअप के बाद ग्राहक की जिम्मेदारी खतम।
8. Amazon के कर्मचारी ही कर रहे फ्रॉड और भुगतना ग्राहक को पड़ रहा।

एक और फ्रॉड में मिला टूटा और अलग ब्राण्ड का लैपटॉप -

पहले मामले के अलावा Amazon ने उसी ग्राहक के एक और आर्डर में टूटा हुआ और अलग ब्रांड का प्रोडक्ट डिलीवर किया है। हालांकि अभी उसपर रिटर्न प्रक्रिया चल रही है लेकिन यह भी एक फ्रॉड ही हुआ है अमेज़न के द्वारा।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र के साथ हुआ है फ्रॉड -

Amazon द्वारा इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र के साथ यह फ्रॉड हुआ है और इस फ्रॉड की जानकारी होते ही सैकड़ों छात्र/छत्राओं में Amazon को लेकर आक्रोश है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र के साथ हुए इस फ्रॉड को लेकर जल्द ही कन्ज्यूमर कोर्ट और हायर अथॉरिटी तक जाने की तैयारी है।

पुलिस विभाग से माँगी जाएगी सहायता -

इस बड़े फ्रॉड को लेकर पुलिस विभाग से भी सहायता माँगी जाएगी। इस फ्रॉड को लेकर पुलिस विभाग में बड़ी कार्रवाई कर पाने में सक्षम है और यही कारण है कि पुलिस विभाग से भी मदद मांगी जाएगी। Amazon द्वारा यह बड़ा फ्रॉड उसे कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है और पुलिस इसकी जाँच कर पाने में सक्षम भी है।


इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र की आपसे अपील -

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के इस छात्र ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं सहित देशभर के छात्र-छात्राओं से अपील की है कि इस परिस्थिति में वे उसका साथ दें और Twitter के माध्यम से इस मामले को ट्वीट कर अमेजॉन (Amazon) तक पहुंचाएं। नीचे एक टि्वटर लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप ट्विटर के एक पोस्ट तक पहुंच सकते हैं और उसे ReTweet (रिट्वीट) कर सकते हैं। इस तरह का फ्रॉड हम विद्यार्थी कतई बर्दास्त नही करेंगे।

Tweet Link : लिंक
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD