Mutual Fund : अगर करना चाहते हैं Mutual Fund में निवेश, तो यह तरीका अपनाने पर नहीं होगा कभी घाटा


Mutual Fund : शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश (Invest) करने वाले निवेशकों (Investers) के लिए म्यूचल फंड (Mutual Fund) पहली पसंद बन चुका है। लेकिन कई बार निवेशक बिना किसी जानकारी के सीधे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश (Invest) कर देते हैं और घाटे का शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि म्यूचल फंड (Mutual Fund) में निवेश (Invest) करने का सही तरीका क्या है, जिससे कि निवेशक (Invester) को कभी घाटे का शिकार ना होना पड़े और म्यूचल फंड (Mutual Fund) में इस तरीके से निवेश (Invest) कर तगड़ा रिटर्न कमाएं...

करें सही योजना का चयन (Choose the right plan in Mutual Fund) -

कई म्यूचल फंड (Mutual Fund कंपनियों द्वारा लगभग हर दिन कई तरह की योजनाएं निकाली जाती हैं और निवेशक (Investerw) बिना कुछ सोचे समझे उन योजनाओं में निवेश (Invest) कर देते हैं। लेकिन क्या सारी योजनाएं आपके लिए निवेश (Invest) के लिए बेहतर हैं या नहीं इस बात का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। म्यूचल फंड (Mutual Fund) की किसी भी योजना में सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि उस योजना ने निवेशकों (Investers) को कितना रिटर्न दिया है यानी कि सबसे पहले आपको यह योजना का पिछला रिटर्न देखना होगा उसके बाद आपको उस योजना की अन्य योजनाओं से भी तुलना करनी होगी साथ ही आपको ईआर की भी जांच करनी होगी। इस सब के पश्चात ही आप म्यूचुअल (Mutual Fund) फंड की किसी योजना में निवेश (Invest) करें।

निवेश करने के बाद रखें धैर्य  (Be patient after investing in Mutual Fund) -

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश (Invest) करने वाले निवेशकों (Investers) को किसी भी योजना में निवेश (Invest) के बाद धैर्य रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि निवेशक (Invester) जिस योजना में निवेश (Invest) करेगा वह योजना उसे तुरंत लाभ नहीं देगी। बल्कि अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त करने के लिए निवेशक (Invester) को थोड़ा सा इंतजार करना पड़ता है। साथ ही अगर आप अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको किसी भी योजना में एकमुश्त निवेश (Invest) करना होगा । वहीं जितनी अधिक मात्रा में आप निवेश (Invest) करेंगे उतना अच्छा और अधिक मात्रा में आपको रिटर्न प्राप्त होगा।

पोर्टफोलियो की समीक्षा करना अधिक महत्वपूर्ण (Portfolio review is more important in Mutual Fund) -

निवेशकों (Investers) को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund)में निवेश (Invest) करने के बाद इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है कि म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की जिस योजना में उन्होंने निवेश (Invest) किया है उस योजनाओं में उनके निवेश (Invest) का पैसा किस प्रकार का प्रदर्शन कर रहा है। यानी की निवेशकों (Investers) को समय समय पर अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते रहना चाहिए और उसे बेहतर करने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही निवेशकों (Investers) को निवेश (Invest) करने से पहले विभिन्न प्रकार की म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) योजनाओं में शॉर्ट और लॉन्ग टर्म निवेश (Invest) के फायदे और नुकसानों के बारे में पता होना चाहिए। 
अगर आप इस प्रकार से म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की किसी भी योजना ने निवेश (Invest) करते हैं तो आपका पैसा अधिक सुरक्षित रहेगा।

कैसे करें Share Market में Invest -

अगर आप चाहते हैं शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना तो यह बेहद ही आसान है और कुछ ऐप (Apps) इसे और भी आसान बना रहे हैं। फिलहाल Groww App शेयर मार्केट (Share Market) में इन्वेस्ट करने के लिए बेहतर ऐप सबित हो रहा है और इसके माध्यम से आप आसानी से शेयर मार्केट (Share Market) में इन्वेस्ट कर सकते हैं यानी कि शेयर खरीद (Buy Share) और बेच (Sell Share) सकते हैं। नीचे हम इस ऐप का लिंक दे रहे हैं आप चाहे तो डाउनलोड कर अपना अकाउंट बनाकर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट (Invest In Share Market) कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना है कि अकाउंट बनाने के साथ ही आपको कुछ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करना होता है जो बेहद ही आसान है। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट (Invest In Share Market) करना है जोखिम भरा हो सकता है और जो भी कदम आप उठाने जा रहे हैं वह आप अपने जोखिम पर ही उठाएंगे। नीचे दिए गए लिंक से Groww App डाउनलोड करने पर आपको ₹100000 तक का फ्री में फायदा मिल जाएगा जिसे आप Share Market में Invest कर सकते हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Groww App Download : Link
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD