Mukhyamantri Awas Yojana : करोड़ों लोगों के लिए आवास, सरकार दे रही हर किसी को फायदा


मुख्यमंत्री आवास योजना (Mukhyamantri Awas Yojana) : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार दोबारा बनने के साथ ही एक तरफ जहाँ अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर चल रहा तो एक तरफ योगी सरकार प्रदेश के हर व्यक्ति को आवास उपलब्ध कराने की ओर बढ़ रही है। हर किसी का बुनियादी अधिकार उसके रहन सहन से ही शुरू होता है और इस मुद्दे पर सरकार बेहद सक्रिय है। योगी सरकार द्वारा ग्रामीण परिवेश के हर सख्श को मकान उपलब्ध कराने को लेकर बड़ी उपडेट आ रही है। आइये जानते हैं क्या है पूरी खबर और किसे मिलेगा Mukhyamantri Awas Yojna का लाभ।

14 लाख से अधिक परिवारों को आवास उपलब्ध करवाने का लक्ष्य -

योगी सरकार की इस योजना का लाभ पहले चरण में 14 लाख परिवारों को दिया जाएगा और इसके अंतर्गत गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा। गरीब परिवारों का चयन आवेदन और सरकार के पास उपलब्ध डेटा के आधार पर होगा। इस योजना का लाभ फिलहाल ग्रामीण क्षेत्रों में दिया जाएगा और आगे इसे सहरी क्षेत्रों में भी बढ़ाया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन के लिए एक विशेष समिति बनाई जाएगी जो इस योजना को लेकर विशेष बिंदुओं पर कार्य करेगी।

क्या होगी आवेदन प्रक्रिया -

आवेदन प्रक्रिया को लेकर सरकार ने अभी कुछ भी स्प्ष्ट नही की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार इसके लिए किसी विशेष पोर्टल का गठन कर सकती है जहाँ हर कोई आवेदन कर सकता है। आवेदन करने वालों के डॉक्यूमेंट इत्यादि के आधार पर योजना का लाभ दिया जाएगा। पोर्टल को लेकर अगर कोई जानकारी आती है तो हम सबसे पहले आपको सूचना देने का कार्य करेंगे।

यहाँ से मिलेगी सबसे पहले अपडेट -

अगर आप चाहते हैं कि आपको आपके काम की खबरें और आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती रहे तो आप हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं और हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर पर नजर रख सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की मिट्टी में मिल जाएगा। पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और खबरों का सबसे तेज नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले और तेजी से मिलता है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD