Advertisement


Fixed Deposit FD : थोड़ा भी पास में है पैसा तो करें इस Insurance Company के साथ FD, बन जाएंगे लाखों


Fixed Deposit FD : देश में महंगाई की दर लगातार बढ़ रही है और यह एक चिंता का कारण भी है। फिलहाल महंगाई बढ़ने की दर 7% अधिक है। कोरोना के बाद से ही भारतीय शेयर मार्केट (Share Market) में भी अस्थिरता बनी हुई है। इस स्थिति में निवेशकों (Investers) को ऐसे निवेश में इन्वेस्ट (Invest) करना चाहिए जहां जोखिम भी कम हो और उन्हें मिलने वाला रिटर्न मौजूदा महंगाई दर से अधिक हो। अगर आप भी कुछ ऐसे ही निवेश विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो कॉरपोरेट एफडी (Corporate FD) आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। आप गैर-बैंक वित्त कंपनी (Non Bank Company) श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस (Shriram City Union Finance) और श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कॉरपोरेशन (Shriram Transport Finance Corporation) के कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Corporate Fixed Deposit Scheme) में निवेश कर सकते हैं। ये दोनो नॉन बैंकिंग फर्म एफडी (FD) पर निवेशकों को 6.50 से 7.90 प्रतिशत का ब्याज दे रही हैं। 

क्या है कॉरपोरेट एफडी (What Is Corporate Fixed Deposit FD) -

कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान (Corporate Fixed Deposit Plan) भी एक तरह का एफडी प्लान (FD Plan) ही है। कॉरपोरेट एफडी (Corporate FD) को नॉन बैंकिंग फर्म (Non Banking Ferm) उपलब्ध कराते हैं। इन एनबीएफसी (NBFC) में हाउसिंग फाइनेंस फर्म (Housing Finance Ferm) और पर्सनल फाइनेंस फर्म (Personal Finance Ferm) शामिल है। आइये अब समझते हैं FD Plan के बारे में।


एफडी प्लान (Fixed Deposit Plan) -

श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस (Shriram City Union Finance) और श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कॉरपोरेशन (Shriram Transport Finance Corporation) पांच करोड़ रुपये तक के फिक्स डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर कितना कितना दे रहे हैं ब्याज?

12 महीने के एफडी (12 Month FD) पर आम जनता को - 6.50 प्रतिशत का ब्याज, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 7 प्रतिशत होगी। 

15 महीने के एफडी (15 Month FD) पर आम जनता को 6.75 प्रतिशत का ब्याज, सीनियर सिटीजन को 7.25 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। 

24 महीने के एफडी (24 Month FD) पर आम जनता को 6.75 प्रतिशत तो सीनियर सिटीजन को को 7.25 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

30 महीने के एफडी (30 Month FD) पर आम जनता को 7.75 प्रतिशत तो सीनियर सिटीजन को  8.25 फीसदी का ब्याज दर मिलेगा।

36 महीने के एफडी (36 Month FD) पर आम जनता को 7.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा तो सिनियर सिटिजन के लिए यह ब्याज दर 8.25 प्रतिशत होगी।

45 महीने के एफडी (45 Month FD) पर आम जनता को 7.80 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा तो वही  सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दर 8.30 प्रतिशत होगी।

60 महीने के एफडी (60 Month FD) पर आम जनता को 7.90 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा तो वही सीनियर सिटीजन के लिए यह 8.40 प्रतिशत होगा   

सामान्य बैंक कितना देते हैं ब्याज (Bank's Fixed Deposit Interest Rates) -

पब्लिक सेक्टर का पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर 3.00-5.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) में एफडी पर ब्याज दर (FD Interest Rate) 3.50 से 6.00 प्रतिशत के बीच है। प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में यह दर 2.50-6.00 प्रतिशत के बीच है। ये सभी ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम के जमा राशि के लिए हैं। सभी बैंकों की अलग अलग रकमों पर अलग अलग योजनाएं हैं।
Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें