5G SIM Launch Date India : 5G सिम का इंतजार हुआ खत्म, इस तारीख से मिलेगी भारत में ग्राहकों को 5G सिम


5G SIM Launch Date In India : जब भारत देश में स्मार्टफोंस (Smartpones) की शुरुआत हुई तो सिम (SIM) को लेकर भी ग्राहकों (Comatumers) की काफी दिलचस्पी रही।  पहले 2G सिम फिर 3g सिम बाद में जब 4G मोबाइल ने भारतीय बाजार में कदम रखा तो ग्राहकों में 4G सिम की मांग भी बढ़ने लगी। 4G मोबाइल के बाद अब भारत देश में 5G मोबाइल लॉन्च हो गए हैं तो ग्राहकों के अंदर 5G सिम की भी मांग बढ़ती जा रही है। तो 5G सिम की मांग कर रहे ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि भारत में जल्द ही 5G सिम ग्राहकों के लिए उपलब्ध होने वाली है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने देश में 5G स्पेक्ट्रम के नीलामी को मंजूरी दे दी है जो कि 26 जुलाई (July) से शुरू होकर कुछ ही दिनों में पूर्ण हो जायेगी। 5G नेटवर्क और 5G SIM तथा रिचार्ज व कौनसी टेलीकॉम कंपनी 5G सिम लॉन्च करेगी इसको लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां हम नीचे आपके साथ साझा कर रहे हैं...

इस तारीख से होगी भारत में 5G सर्विस की शुरुआत (5G Service Launch Date In India) -

भारत में 5G टेलीकॉम सेवा का इंतजार कर रहे भारतीयों के लिए खुशखबरी है कि भारत में 5G टेलीकॉम सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है। सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त यानी की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस सेवा को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की घोषणा कर सकते हैं। ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि मोदी सरकार के 2022-23 के बजट में भी 5G टेलीकॉम सेवा की शुरुआत का उल्लेख किया गया है। इस अनुसार यही अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम मोदी इस साल स्वतंत्र दिवस के मौके पर 5G  सर्विस को हरी झंडी दिखा सकते हैं।

कौन कौन होगा नीलामी में शामिल (5G SIM Auction) -

भारत सरकार द्वारा देश में 5G स्पेक्ट्रम के नीलामी को मंजूरी देने के बाद 26 जुलाई (July) से शुरू हो हो रही नीलामी में कई जानी मानी टेलीकॉम कंपनी भाग लेंगी। इस नीलामी में प्रमुख रूप से तेज़ी से उभरने वाली मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) और देश में सबसे तेज नेटवर्क स्पीड का दावा करने वाली सुनील भारती कंपनी एयरटेल (Airtel) और मर्ज होकर अपनी पहचान फिर से बनाने वाली वोडाफोन आइडिया (VI) जैसी कंपनियां शामिल होंगी। इतना ही नहीं गौतम अडानी की कंपनी भी इस बार नीलामी में भाग लेने वाली है। 5G नीलामी में कुछ फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए आक्रामक बोली लगाई जा सकती है, जिसके लिए कई आवेदकों ने आवेदन किया है। उन सभी आवेदकों के लिए जरूरी सूचना यह कि वह सभी आवेदक अगर अपना   आवेदन वापस लेना चाहते हैं तो आवेदन वापस लेने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है।

सबसे पहले यहां होगी 5G सर्विस की शुरुआत (Where 5G Service Will Start) -

देश में 5G सर्विस शुरू होने के बाद सबसे पहले इसकी शुरुआत किन शहरों में होगी यह सभी के लिए बड़ा सवाल बना हुआ है। एक साथ पूरे देश में 5G सर्विस की शुरुआत करना मुमकिन नहीं है। इसकी शुरुआत धीरे धीरे पूरे देश में होगी। जानकारी के मुताबिक भारत में सबसे पहले 5G सेवा इन 13 शहरों में शुरू होगी। अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां देश में 5G सर्विस की टेस्टिंग पहले ही कर चुकी हैं। उन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में  तेज़ी से उभरने वाली मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) और देश में सबसे तेज नेटवर्क स्पीड का दावा करने वाली सुनील भारती कंपनी एयरटेल (Airtel) और मर्ज होकर अपनी पहचान फिर से बनाने वाली वोडाफोन आइडिया (VI) हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD