UPSSSC PET 2022 : उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों के लिए जरूरी PET परीक्षा, इस बार बदला नियम


UPSSSC PET 2022 : प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा यानी UPSSSC PET Exam 2022 के लिए तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है, खुशखबरी यह है कि UPSSSC PET 2022 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार यानी की 28 जुलाई 2022 से शुरू हो गई है और अब आप UPSSSC PET 2022 के लिए आवेदन के सकते हैं। इसके साथ ही महत्वपूर्ण खबर यह है कि इस बार PET परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए इस बार थोड़े बदलाव हुए हैं। आइए आपको सरल रूप में समझाने का प्रयास करते हैं कि इस बार क्या बदलाव हुआ है जो आपके लिए समझना जरूरी है।

दो तरह के अभ्यर्थी दे सकेंगे यूपीएसएसएससी की यह परीक्षा (Two Type Of Candidates Can Apply) -

यह परीक्षा इसके पूर्व के वर्ष में भी आयोजित की जा चुकी है और अब यह दोबारा आयोजित होने जा रही है। पिछले बार कुछ नियम लागू नही थे लेकिन इस बार कुछ नए नियमों को जोड़ इस परीक्षा को और अधिक सुलभ बनाया गया है। आधिकारिक रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस बार दो तरह के अभ्यर्थियों को परीक्षा देने की अनुमति है।

पहले - वे अभ्यर्थी जो पिछली परीक्षा में शामिल तो हुए थे लेकिन चयनित नहीं हो पाए थे, वे भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

दूसरे - वे अभ्यर्थी जो पिछली परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे (आवेदन फॉर्म न भर पाने की स्थिति में या परीक्षा कक्ष में अनुपस्थित रहने रूप में वे परीक्षा का हिस्सा नही थे)।

समूह "ग" भर्तियों के लिए चयन (Selection For Group "C" Recruitments In Uttar Pradesh) -

उत्तर प्रदेश सरकार के कई विभागों में खाली पड़े पदों ( समूह  "ग" के पदों ) को भरने के लिए PET परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। आपको बता दें कि इन पदों को भरने के लिए पहले UP PET परीक्षा का आयोजन होगा, इसमें चयनित हुए अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा, शारीरिक दक्षता और स्किल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस प्रकार से दो बार परीक्षा का आयोजन होगा साथ ही अभ्यर्थियों को दोनों परीक्षाओं में शामिल होना व उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

इस योग्यता के अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन (Minimum Qualification For UPSSSC PET 2022) -

अगर अभ्यर्थी UPSSSC PET 2022 की परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं यानी आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए अभ्यर्थियों का हाईस्कूल यानि की 10th क्लास पास होना अनिवार्य है साथ ही आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक उम्र के अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन के पात्र नहीं होंगे। बता दें कि आयु सीमा में छूट के प्रावधान भी हैं जो केटेगरी के अनुसार ही मिलेगी।

PET 2021 और 2022 के अभ्यर्थी कैसे कर सकते हैं मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन ( How To Apply For Mains Exam UPSSSC PET) -

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि PET के परिणाम जारी होने के बाद एक साल तक प्रमाणपत्र की वैलिडिटी रहती है। दरअसल PET 2021 का रिजल्ट 28 अक्टूबर 2021 को जारी किया गया था। इस अनुसार UPSSSC PET 2021 में चयनित अभ्यर्थी 27 अक्टूबर 2022 तक ही आयोग की ओर से निकाली गईं भर्तियों के लिए मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगें। साथ ही 27 अक्टूबर 2022 के बाद आयोग की तरफ से जारी जो भी मुख्य परीक्षा होगी उसके लिए PET 2022 के चयनित अभ्यर्थी ही पात्र होंगे।

आवेदन को लेकर जरूरी बातें (Important Details Related To UPSSSC PET 2022) -

UPSSSC PET परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक व योग्य अभ्यर्थियों को UPSSSC PET की ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाना होगा इसके बाद  मांगी गई जानकारी व दस्तावेज सबमिट करने के बाद अभ्यर्थियों का आवेदन पूर्ण हो जायेगा। बता दें कि आवेदन की अंतिम तारीख 27 जुलाई है, इसके बाद अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाएंगे। साथ ही शुल्क जमा करने व आवेदन में संशोधन करने की अंतिम तिथि 3 अगस्त है। वहीं परीक्षा 18 सितंबर को होने की उम्मीद है ।

क्या है आवेदन शुल्क (UPSSSC PET 2022 Application Fee) -

UPSSSC PET 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क भी निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क की डिटेल्स इस प्रकार हैं -

GENERAL - 185 रूपये
EWS - 185 रुपये
OBC - 185 रूपये
SC - 95 रूपये
ST - 95 रूपये
PWD - 25 रूपये

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें -

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD