ब्रेकिंग : इलाहाबाद विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष परीक्षाओं में कैसे लगेगा टाइमर, जानें पूरी प्रकिया


Allahabad University : इलाहाबाद विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष परीक्षाओ की शुरूआत 7 जून 2022 से शुरू होने वाली है। परीक्षाओं की तैयारियाँ अंतिम चरण में है। बीते सप्ताह परीक्षाओं को पेपरलेस माध्यम से कराने की सूचना आयी थी जिसके अंतर्गत परीक्षाओं को मोबाइल कंप्यूटर के माध्यम से कराने की बात कही गयी है। टाइमर को लेकर छात्र-छात्राओं के मन में कुछ सवाल आ रहे हैं कि यह कैसे लगेगा आइए जानते हैं।

ओवरऑल लगेगा टाइमर -

परीक्षा नियंत्रक कार्यालय से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार टाइमर सवाल दर सवाल नही। टाइमर पूरे पेपर पर लगेगा अर्थात कि जैसे प्रवेश परीक्षाओं को देते है और पूरे पेपर पर टाइमर पर लगा होता है बीच मे आप अपने सवालों का जवाब दे सकते है बदल सकते है। इस प्रकार का टाइमर लगेगा।

किनको कितना मिलेगा समय -

परीक्षा नियंत्रक कार्यालय ने अपने गाइडलाइंस के एक प्वाइंट को स्पष्ट करते हुए बताया कि एक सवाल पर दो मिनट दिए जाएँगे और उसी के अनुसार उनका टाइमर लगेगा। कुछ पेपर का समय टाइम कैलकुलेशन के अनुसार तीन घंटे के पार भी जाएगा लेकिन किसी भी पेपर का एग्जाम तीन घंटे के बाद नही जाएगा। यह जानकारी इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है। तय समय में अगर आप पेपर नही जमा करते है तो समय खत्म होने पर पेपर स्वयं जमा हो जाएगा।

परीक्षा संबंधित गाइडलाइंस -

- 7 जून से 16 जुलाई 2022 तक चलेंगी परीक्षाएँ।

- दो सिफ्ट में होगी परीक्षाएँ पहली सिफ्ट सुबह 9 बजे से दूसरी दोपहर 2 बजे से।

- ऑनलाइन MCQ होगी परीक्षा

- MCQ टाइप सवाल होंगे।

- पेपर दोनो माध्यम (Hindi, English) में होंगे सिर्फ Maths, Statistics और Literature एक भाषा में होंगे।

- जितने नंबर का पेपर होता होगा उतने सवाल होंगे।

- सभी सवाल एक नंबर के होंगे।

- सवाल रिड्यूड सिलेबस से पूछे जाएँगे।

- एक सवाल के लिए दो मिनट दिए जाएँगे।

- टाइमर सिस्टम लगा होगा, टाइम खत्म होते ही विंडो बंद हो जाएगा।

- परीक्षाएँ ऑनलाइन माध्यम से घर से होंगी।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD