विश्वविद्यालय प्रवेश : लेना है PG कोर्सेज में प्रवेश तो आ गई अपडेट, क्या CUET माध्यम से ही होगा प्रवेश


CUET : देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रैजुएट कोर्सेज में प्रवेश को लेकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू है और अभी तक 1000000 से भी अधिक विद्यार्थियों ने यूजी प्रवेश के लिए आवेदन कर दिया है। अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के साथ ही अब पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की नजर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और विश्वविद्यालयों पर बनी हुई है। यूजी प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा परीक्षा कराई जाएगी जिसके लिए आवेदन बीते 6 अप्रैल 2022 से शुरू है और यह आवेदन प्रक्रिया आगामी 22 मई 2022 तक चलेगी। यूजी के साथ ही अब पीजी प्रवेश को लेकर भी रास्ता साफ हो गया है। एक बड़ी अपडेट पीजी प्रवेश को लेकर आ रही है आइये पर नजर डालते हैं।

CUET से ही होगा PG प्रवेश -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल से स्नातकोत्तर यानी PG पाठ्यक्रमों के लिए भी सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) शुरू करने का फैसला लिया है और इसकी आधिकारिक पुष्टि भी की जा चुकी है। इस बड़े फैसले की जानकारी UGC अध्यक्ष जगदीश कुमार जी द्वारा गुरुवार को दी गई।

कब आयोजित होगी PG प्रवेश परीक्षा -

पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए CUET प्रणाली ही लागू की जाएगी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए UG सहित PG कोर्सेज में भी निश्चित रूप से CUET लागू किया जाएगा। यूजीसी के अध्यक्ष ने बताया कि प्रवेश के लिए परीक्षाएं जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

क्या होगा परीक्षा का मोड -

अगर परीक्षा के मोड़ यानी माध्यम को लेकर बात करें तो प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। आपको बताते चलें CUET UG के लिए अब तक 10.46 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। CUET-UG के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 22 मई है।

पीजी के लिए आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें -

आवेदन प्रक्रिया 19 मई 2022 से शुरू हो चुकी है और यह प्रक्रिया 18 जून 2022 तक चलेगी। अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन 19 मई 2020 से लेकर 18 जून 2022 तक कर पाएंगे। अगर फीस और ऑनलाइन आवेदन के लिंक की बात करें तो अभी फिलहाल इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है और जल्द ही NTA लिंक और फीस की जानकारी उपलब्ध कराएगी। फिलहाल जैसे ही अपडेट आएगी हम आपतक तेज़ी से पहुंचाएंगे।

हर जानकरी पाने के लिए केवल इतना करें -

हमारी टीम इस मुद्दे पर बेहद सक्रिय है और पूरे दिन की अपडेट हम हर दिन प्रकाशित करते हैं। आयोग हर दिन संकेत देता है लेकिन शाम तक परिवर्तन की कोई खबर नही आती। फिलहाल हर महत्वपूर्ण खबर के लिए हमारे वेबसाइट की हर खबर पर नजर बनाए रखिए और जो भी खबर में प्रकाशित करते हैं उसे पढ़ते रहिए। अगर आप चाहते हैं कि जो भी खबरें हम प्रकाशित करें उसका नोटिफिकेशन आपको मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के ठीक नीचे हरे रंग की पट्टी में मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD