CUET : DU, JNU, BHU, AMU, AU और अन्य विश्वविद्यालयों में लेना है प्रवेश तो समझिए मार्किंग सिस्टम


National Testing Agency : Common Universities Entrance Test (CUET) अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की आवेदन प्रकिया जारी है जिसकी अंतिम तिथि 22 मई 2022 है। NTA ने CUET UG गाइडलाइंस के Chapter 10.3 Sub Clause VI में संशोधन किया है। जिसके चलते मार्किंग स्किम हल्का प्रभावित हुआ है। खैर आइए हम जानते हैं कि किन किन सवालों पर कितने अंक मिलेंगे।

सही जवाब पर मिलेंगे पाँच अंक -

National Testing Agency ने छात्र-छात्राओं के लिए जारी सूचना पत्र में यह बताया है कि छात्र-छात्राओ को किसी भी सेक्शन यानी Language Section, Domain Subject Section, General Test Section किसी के भी सवाल के एक सही जवाब पर 5 अंक दिए जाएंगे। अर्थात कि किसी भी सवाल के सही जवाब देने पर छात्र-छात्राओं को 5 नंबर मिलेंगे।

गलत जवाब पर कटेंगे एक अंक -

वही दूसरी ओर National Testing Agency ने छात्र-छात्राओं के लिए जारी सूचना पत्र में ही यह भी बताया है कि छात्र-छात्राओं को किसी भी सेक्शन यानी Language Section, Domain Subject Section, General Test Section किसी के भी सवाल के एक गलत जवाब पर 1 अंक निगेटिव मार्किंग के तौर पर कटेंगे। अर्थात कि किसी भी सवाल के गलत जवाब देने पर छात्र-छात्राओं के 1 अंक काटे जाएँगे।

गलत सवाल पर मिलेंगे पाँच अंक -

National Testing Agency द्वारा जारी नोटिफिकेशन में यह बताया गया है कि अगर प्रश्न पत्र कोई सवाल गलत होता है, किसी सवाल का सही ऑप्शन प्रश्नपत्र में नही होता है या उस सवाल को NTA हटा लेती हैं। ऐसे परिस्थितियों में National Testing Agency ने यह निर्णय लिया है कि उस सवाल को Attempt करने वाले छात्र-छात्राओं को 5 नंबर अतिरिक्त दिया जाएगा।

हर जानकरी पाने के लिए केवल इतना करें -

हमारी टीम इस मुद्दे पर बेहद सक्रिय है और पूरे दिन की अपडेट हम हर दिन प्रकाशित करते हैं। आयोग हर दिन संकेत देता है लेकिन शाम तक परिवर्तन की कोई खबर नही आती। फिलहाल हर महत्वपूर्ण खबर के लिए हमारे वेबसाइट की हर खबर पर नजर बनाए रखिए और जो भी खबर में प्रकाशित करते हैं उसे पढ़ते रहिए। अगर आप चाहते हैं कि जो भी खबरें हम प्रकाशित करें उसका नोटिफिकेशन आपको मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के ठीक नीचे हरे रंग की पट्टी में मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD