ब्रेकिंग : इलाहाबाद विश्वविद्यालय PG प्रवेश प्रकिया में महत्वपूर्ण बदलाव की मांग, जानिए क्या है माँग


Allahabad University : इलाहाबाद विश्वविद्यालय PG, LLB, BED व IPS प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन स्वयं कराएगा। जिसके लिए फार्म मई महीने के अंतिम सप्ताह तक आने को है। ज्ञात हो कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय UG कोर्सेज के लिए आवेदन CUET के अंतर्गत हुआ है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा स्वयं कराए जापे वाले परीक्षाओं के प्रकिया में बदलाव के लिए Allahabad University Family ने माँग की है जो कि छात्र-छात्राओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है अगर इसे मान लिया जाए तो। आइए जानते है क्या है माँग।

1. गैप इयर मार्क्स डिडक्शन हटाने के संबंध में -

महोदय ज्ञात हो कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाओं में गैप इयर मार्क्स डिडक्शन होता है। जिसके अंतर्गत अभ्यर्थी का प्राप्तांक के 5 % (एक साल), 10 % (दो साल) तथा 15 प्रतिशत (तीन या अधिक साल) के लिए काट लिया जाता है। जिससे कयी बार वह अभ्यर्थी टाॅपर होकर भी टाॅपर नही रहता यहाँ तक कि गैप इयर प्रणाली के दुष्प्रभाव से नामांकन से वंचित भी हो जाता है। ऐसे कई उदाहरण पूर्व में हमने इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन को बताया था और इस विषय को अग्रिम सत्र में ध्यान देने की बात भी कही गयी थी। वहीं दूसरी ओर बात की जाए तो UG कोर्सेज की प्रवेश परीक्षाएँ NTA ले रही है जहाँ कि GAP YEAR MARKS DEDUCTION नही है अर्थात हमारे UG कोर्सेज से यह प्रकिया तकनीकी तौर पर हट गयी, AU CRET 2021 के हालिया प्रवेश फार्म में भी GAP YEAR नही रखने की बात ब्रोसर्स में आयी है। अब सिर्फ यह प्रकिया PGAT व अन्य कोर्सेज जिसका इलाहाबाद विश्वविद्यालय स्वयं प्रवेश परीक्षा कराएगी। उन्ही मे यह बचा है, अत: निवेदन है कि इस नियम को हटाते छात्र-छात्राओं के कल्याण व योग्यता को मौका देने में एक कदम बढाए।

2. नाॅन सब्जेक्ट एडमिशन प्रणाली में बदलाव करने के संबंध में -

महोदय ज्ञात हो कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय परास्नातक प्रवेश में नाॅनस्ब्जेक्ट प्रवेश प्रणाली है जो कि बहुत ही पेचिदा है जिससे छात्र-छात्राओ को काफी दिक्कत होता है। खासकर कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय से ही स्नातक किए हुए छात्र-छात्राओं को। 

- नाॅनस्ब्जेक्ट के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं को अपने ग्रेजुएशन के विषयों में ही परीक्षा देना होता है। जैसे हिंदी पढने के लिए साइंस ग्रेजुएट को साइंस का एग्जाम देकर उस अंक के आधार पर नामांकन मिलता है। अत : इस प्रणाली को इस प्रकार किया जाए कि कोई भी ग्रेजुएट अगर संबंधित विभाग नाॅनस्ब्जेक्ट को अनुमति देता है तो वह उस विषय का पेपर देकर नामांकन सुनिश्चित करे।

- नाॅनस्ब्जेक्ट मेरिट के लिए छात्र-छात्राओं के अंतिम वर्ष के विषय में दिए प्रवेश परीक्षाओं का एवरेज मार्क्स उनका मेरिट होता है। जिसके चलते जिनका ऑनर्स होता है वह तो सिंगल सब्जेक्ट से एग्जाम देकर अच्छा कर लेते है और स्वयं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र जो कि प्रोग्राम पढते है उन्हे दो दो विषयों का एग्जाम देना पड़ता है और तब उसका एवरेज निकलता है जिससे कि मातृसंस्था के ही छात्र-छात्राएँ प्रताड़ित महसूस करते है। जैसे हिंदी में नाॅनस्ब्जेक्ट एडमिशन लेना है कोई केमेस्ट्री आनर्स है तो वह सिर्फ केमिस्ट्री पेपर देकर उसी अंक के आधार पर नामांकन लेता है। वही इलाहाबाद विश्वविद्यालय का बच्चा उसी कोर्स के लिए केमिस्ट्री और फिजिक्स दो विषयो का एग्जाम देता है। जिससे तैयारी और मार्क्स दोनो प्रभावित होते है। ऐसे में इस प्रणाली को हटाकर सबके लिए सामान्य व सुलभ प्रणाली लाया जाए। 

- नाॅनस्ब्जेक्ट प्रणाली में किसी भी ग्रेजुएट को प्रवेश की इजाजत दी जाए, BTECH व अन्य छात्र-छात्राओ के कंसर्न भी आते है कि वह MA करना चाहते है नाॅनस्ब्जेक्ट का विकल्प भी है पर उन्हे नही मिलता। अत : सामान्य प्रणाली लागू किया जाए।

- महोदय नाॅनस्ब्जेक्ट के लिए आरक्षित 10 प्रतिशत सीट प्रणाली को हटाकर इसे सामान्य प्रणाली में शामिल किया जाए। जिससे मेरिट के बच्चो को वरियता मिले। संस्थान को मेरिट के बच्चे ही प्राथमिकता होने चाहिए। 10 प्रतिशत आरक्षित सीट के चलते कई बार मेरिट के बच्चे अच्छे अंक लाकर नामांकन नही पाते वहीं दूसरी ओर इसी आरक्षित सीट के वजह से फायदा उठाकर बिना मेरिट के छात्र-छात्राएँ भी प्रवेश पा लेते है।

महोदय आशा है कि तमाम बिंदुओ पर चर्चा पर प्रवेश परीक्षा समिति, इन विषयों पर सार्थक व सकारात्मक पहल करेगा। जिससे छात्र-छात्राओं के साथ-साथ हमारे संस्थान को भी एक नए आयाम मिले।

हर जानकरी पाने के लिए केवल इतना करें -

हमारी टीम इस मुद्दे पर बेहद सक्रिय है और पूरे दिन की अपडेट हम हर दिन प्रकाशित करते हैं। आयोग हर दिन संकेत देता है लेकिन शाम तक परिवर्तन की कोई खबर नही आती। फिलहाल हर महत्वपूर्ण खबर के लिए हमारे वेबसाइट की हर खबर पर नजर बनाए रखिए और जो भी खबर में प्रकाशित करते हैं उसे पढ़ते रहिए। अगर आप चाहते हैं कि जो भी खबरें हम प्रकाशित करें उसका नोटिफिकेशन आपको मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के ठीक नीचे हरे रंग की पट्टी में मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD