EXAM BREAKING : क्या पेपरलेस होगा इलाहाबाद विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष एग्जाम, जानिए क्या होगा परीक्षा प्रारूप


Allahabad University : इलाहाबाद विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष के परीक्षाओं की कवायद जोरो शोरो से जारी है। ज्ञात हो कि अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की परीक्षाओं को ऑनलाइन MCQ माध्यम से कराया जाएगा। इसके लिए टाइमटेबल व एडमिट कार्ड दोनो जारी कर दिए गए हैं। जारी टाइमटेबल के अनुसार परीक्षाओं की शुरूआत 7 जून 2022 से होकर 16 जुलाई 2022 को समाप्त होगी। कुछ जरूरी सूचना निकलकर सामने आ रही है। आइए जानते है...

पेपरलेस परीक्षा होने की सूचना -

परीक्षा नियंत्रक कार्यालय से बात करते हुए यह जानकारी प्राप्त हुयी है कि परीक्षाएँ पेपरलेस होंगी यानी कि बिना किसी काॅपी पेन के परीक्षाओ को संपन्न कराया जाएगा। परीक्षाओ का संचालन मोबाइल व कंप्यूटर के जरिए होगा।

टाइमर पर होगी सबकी नजर -

हमारी प्राथमिक बातचीत के दौरान यह जानकारी प्राप्त हुयी कि परीक्षाओ को पेपरलेस माध्यम से कराने की तैयारी चल रही है। साथ ही टाइमर पर विशेष ध्यान रखने की योजना है। एक सवाल के लिए अधिकतम दो मिनट और फिर समय समापन के बाद विंडो का स्वयं बंद हो जाना।

कुछ परीक्षाएँ 3 घंटे के पार -

प्राप्त सूचना के अनुसार कुछ पेपर 30 नंबर, 40 नंबर, 50 नंबर, 75 नंबर तो कुछ पेपर 100 नंबर के होते है। एक सवाल के लिए 2 मिनट देने की योजना है। ऐसे में 80 सवालों तक के पेपर को 180 मिनट यानी 3 घंटे में संपन्न कराया जा सकता है। लेकिन जिन विषयों में 100 सवाल होते है उनके लिए 200 मिनट यानी 3 घंटे 20 मिनट की जरूरत होगी। अर्थात कुछ परीक्षाएँ 3 घंटे के पार भी होगी।

परीक्षा संबंधित गाइडलाइंस -

- 7 जून से 16 जुलाई 2022 तक चलेंगी परीक्षाएँ।

- दो सिफ्ट में होगी परीक्षाएँ पहली सिफ्ट सुबह 9 बजे से दूसरी दोपहर 2 बजे से।

- ऑनलाइन MCQ होगी परीक्षा

- MCQ टाइप सवाल होंगे।

- पेपर दोनो माध्यम (Hindi, English) में होंगे सिर्फ Maths, Statistics और Literature एक भाषा में होंगे।

- जितने नंबर का पेपर होता होगा उतने सवाल होंगे।

- सभी सवाल एक नंबर के होंगे।

- सवाल रिड्यूड सिलेबस से पूछे जाएँगे।

- एक सवाल के लिए दो मिनट दिए जाएँगे।

- टाइमर सिस्टम लगा होगा, टाइम खत्म होते ही विंडो बंद हो जाएगा।

- परीक्षाएँ ऑनलाइन माध्यम से घर से होंगी।



बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD