UGC : जानिए कब से लागू होगा एक साथ दो डिग्री लेने का UGC वाला नया निर्णय, समझिये क्या है फायदे की बात


University Grants Commission : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के एक साथ दो डिग्री लेने के ऐतिहासिक फैसले को लेकर छात्र-छात्राओं में काफी खुशी देखी जा सकती है। इस संदर्भ में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने दिनांक 13 अप्रैल 2022 को गाइडलाइंस भी जारी किया है। लेकिन लोगो के सवाल आ रहे है कि आखिरकार यह नियम कब से लागू होगा आइए जानते है।

नोटिफिकेशन के साथ ही फैसला लागू -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा दिनांक 13 अप्रैल 2022 के जारी गाइडलाइंस में स्पष्ट रूप से लिखा है कि इस नोटिफिकेशन के बाद कोई भी जो दो रेगुलर डिग्री एक साथ करता है उसका क्लेम स्वीकार होगा अर्थात की मान्य होगा। लेकिन नोटिफिकेशन जारी से पूर्व अगर किसी ने किया होगा तो वह मान्य नही होगा और उसका क्लेम स्वीकार नही किया जाएगा।

PHD के अलावा सभी कोर्सेज में लागू -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के जारी गाइडलाइंस के अनुसार छात्र-छात्राओ को एक साथ दो रेगुलर कोर्सेज का अवसर PHD को छोड़कर अन्य सभी कोर्सेज के साथ एक साथ दो रेगुलर डिग्री कर पाने का अवसर होगा। छात्र-छात्राएँ एक ही विश्वविद्यालय या अलग अलग विश्वविद्यालय से भी दो रेगुलर डिग्री कर पाएँगे।

गाइडलाइंस के पूर्व की डिग्री मान्य नही -

बताते चलें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जारी नोटिफिकेशन में बताया है कि इस गाइडलाइंस के जारी होने के बाद अगर कोई दो रेगुलर डिग्री करता है वही मान्य होगा। इसके पहले अगर कोई किया होगा तो वह मान्य नही होगा या कोई क्लेम स्वीकार नही होगा।

इससे पूर्व दो डिग्री का प्रावधान था पर रेगुलर नही -

आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस नोटिफिकेशन से पूर्व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का पारालेल डिग्री प्रोविजन था लेकिन उससे एक साथ दो रेगुलर डिग्री करने का प्रावधान नही था। उसमे एक रेगुलर के साथ एक ओपन रेगुलर डिग्री या रेगुलर डिप्लोपा का प्रावधान था। लेकिन अब किसी प्रकार का दो रेगुलर डिग्री करने का विकल्प विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने खोल दिया है।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT