UGC: खुशखबरी अब एक साथ दो रेगुलर डिग्री लेने पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की मोहर, जानिए पूरी बात


University Grants Commission : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने नई शिक्षा नीति 2020 के तहत एक बहुत बड़ा निर्णय लिया है जिसके अंतर्गत अब छात्र-छात्राओं को एक साथ दो रेगुलर डिग्री लेने की अनुमति दी गयी है। इस बात की सूचना आयोग चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने पहले ही आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया था। लेकिन आज दिनांक 13 अप्रैल 2022 को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस संदर्भ में गाइडलाइंस भी जारी कर दी है जिससे सब कुछ स्प्ष्ट हो गया है।

PHD के अलावा सभी कोर्सेज में लागू -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के जारी गाइडलाइंस के अनुसार छात्र-छात्राओ को एक साथ दो रेगुलर कोर्सेज का अवसर PHD को छोड़कर अन्य सभी कोर्सेज के साथ एक साथ दो रेगुलर डिग्री कर पाने का अवसर होगा। छात्र-छात्राएँ एक ही विश्वविद्यालय या अलग अलग विश्वविद्यालय से भी दो रेगुलर डिग्री कर पाएँगे।

गाइडलाइंस के पूर्व की डिग्री मान्य नही -

बताते चलें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जारी नोटिफिकेशन में बताया है कि इस गाइडलाइंस के जारी होने के बाद अगर कोई दो रेगुलर डिग्री करता है वही मान्य होगा। इसके पहले अगर कोई किया होगा तो वह मान्य नही होगा या कोई क्लेम स्वीकार नही होगा।

इससे पूर्व दो डिग्री का प्रावधान था पर रेगुलर नही -

आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस नोटिफिकेशन से पूर्व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का पारालेल डिग्री प्रोविजन था लेकिन उससे एक साथ दो रेगुलर डिग्री करने का प्रावधान नही था। उसमे एक रेगुलर के साथ एक ओपन रेगुलर डिग्री या रेगुलर डिप्लोपा का प्रावधान था। लेकिन अब किसी प्रकार का दो रेगुलर डिग्री करने का विकल्प विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने खोल दिया है।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD