पीएम किसान सम्मान निधि : सभी किसानों के लिए आई 11वीं क़िस्त को लेकर अपडेट, जानिए कब आएगी क़िस्त

PM Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) केंद्र सरकार की एक बड़ी ही चर्चित योजना है और पूरे भारत में इस योजना का लाभ लेने वाले करोड़ों लाभार्थी हैं। PM Kisan Samman Nidhi को लेकर हर कोई अपडेट जानना चाहता है और फिलहाल एक बड़ी अपडेट इस योजना को लेकर आ रही है जो इस योजना में मिलने वाली 11वीं क़िस्त (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) को लेकर है। इस योजना से जुड़े करोड़ों किसानों को 11वीं क़िस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार है और किसानों में इस 11वीं किस्त को लेकर ताज़ा अपडेट जानने की इच्छा भी है। आइये आपको बताते हैं 11वीं क़िस्त को लेकर ताज़ा अपडेट।

11वीं क़िस्त कब आएगी खाते में -

अगर बात करें PM Kisan Samman Nidhi की 11वीं क़िस्त की तो इस किस्त के जारी होने की खबरें चल रही हैं लेकिन आपको बताते चलें कि अभी तक क़िस्त जारी किए जाने की कोई सूचना नही है। फिलहाल यह क़िस्त आगामी एक दो दिनों में जारी कर दी जाएगी लेकिन उत्तर प्रदेश में चल रहे विधानसभा चुनावों के कारण उत्तर प्रदेश के किसानों को थोड़ा इंतज़ार करना करना पड़ सकता है। यह क़िस्त 04 से 05 मई तक जारी की जा सकती है।

01 जनवरी को भेजी गई थी 10वीं क़िस्त -

केंद्र सरकार ने इस वर्ष के शुरू में ही किसानों को नववर्ष का तोहफा दिया था और 01 जनवरी  2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त का पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर किया गया था। मार्च से अप्रैल महीने के बीच सरकार 11वीं किस्त का पैसा भी ट्रांसफर कर सकती है फिलहाल इसपर कुछ स्पष्ट नही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो अपने पंजीकरण में अपना राशन कार्ड अपडेट करवा लें।

सालाना मिलती है 6000 रुपये की राशि -

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत सरकार ₹6000 सालाना की आर्थिक मदद किसानों को देती है। ये 6000 रुपये 3 किस्तों में किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं।सरकार हर 4 महीनों के अंतर पर 2000-2000 रुपये की 3 किस्त ट्रांसफर करती है। किसानों को दी जाने वाली इस आर्थिक मदद से किसानों में काफी खुशी है और लगभग हर किसान इस क़िस्त को लेकर लगातार उत्साहित रहता है।

किन लोगों को नहीं मिलता है फायदा -

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का फायदा उन लोगों को नहीं मिलता है जो इनकम टैक्स भरते हैं इसके साथ ही डॉक्टर, बिज़नेस मैन, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, इंजीनियर, आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल्स को भी इस स्कीम का फायदा नहीं मिलता है। कुल मिलाकर इसका लाभ केवल उन्हीं को मिलता है जो मूलतः किसान हैं।

सभी महत्वपूर्ण अप्डेट्स के लिए करिये ये काम -

अगर आप चाहते हैं कि हर महत्वपूर्ण अपडेट आपको इस योजना से जुड़ी मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहाँ हम आपको हर खबर का सबसे तेज़ नोटिफिकेशन देते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल पर यहाँ प्रकाशित हर खबर का नोटिफिकेशन दिया जाता है। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में टेलीग्राम चैनल का लिंक मिल जाएगा जिसपर क्लिक करके आप चैनल से जुड़ सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD