Advertisement


E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड योजना में जोड़ी जाएगी यह योजना, मिलेगा रोजगार होगा हर महीने ₹9000 का लाभ

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं और इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना एक ऐसी योजना के रूप में विकसित हो रही है जो हर किसी को लाभ देने का काम करेगी। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वालों की संख्या को देखते हुए सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने शुरू कर दिए हैं और यह निर्णय निश्चित रूप से इस योजना में पंजीकरण करवा चुके हर श्रमिक के लिए लाभदायक सिद्ध होने वाले हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने लाभ देने की इसी कड़ी में ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि भी लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की है। ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि को लेकर भी कुछ अपडेट है लेकिन फिलहाल हम एक अलग विषय पर चर्चा करने वाले हैं जो ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के लाभार्थियों को ऐसा लाभ देगा जो उनके लिए हमेशा ही काम आएगा।

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना से जुड़ने वालों की संख्या 50 करोड़ से भी अधिक हो चुकी है और अब केंद्र सरकार अन्य राज्यों के साथ मिलकर एक नई योजना पर कार्य कर रही है जो वास्तव में ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना में पंजीकृत श्रमिकों के लिए कुछ नए अवसर लाने का काम करेगी। केंद्र सरकार ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना में पंजीकृत ऐसे श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर खोलने पर विचार कर रही है और यह निश्चित रूप से इस योजना से जुड़े उन श्रमिकों के लिए लाभदायक होगा जो आर्थिक सहयोग और योजनाओं के लाभ के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी ढूंढ रहे हैं। हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार सरकार अब तमाम राज्यों में चल रही मजदूरों के लिए योजनाएं जैसे मनरेगा , श्रम कल्याण योजना इत्यादि योजनाओं को इस योजना में शामिल कर उनके लिए रोजगार के अवसर खोलने पर विचार कर रही है। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवा चुके लाखों श्रमिकों को उनकी योग्यता के अनुसार और उम्र को ध्यान में रखते हुए रोजगार के अवसर दिए जाएंगे और उन्हें मानदेय भी मिलेगा। सरकार ने जो योजना शुरू करने की पहल की है उसमें ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को ₹300 रोजाना यानी ₹9000 प्रतिमाह मानदेय देने की योजना है।

सरकार को श्रमिकों की आवश्यकता हर जगह होती है और कोई भी काम बिना श्रमिक के नहीं होता इसी को ध्यान में रखते हुए हैं अब श्रमिकों को उनकी योग्यता और उम्र के हिसाब से सरकार रोजगार देने पर विचार कर रही है जो निश्चित ही एक बड़ी खबर है। इस योजना से जुड़े और साथ ही आपके काम की तमाम महत्वपूर्ण खबरें उपलब्ध है हमारी इस वेबसाइट पर और अगर आप चाहते हैं कि आपको आपके काम की हर खबर का नोटिफिकेशन प्राप्त हो तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और खबरों का सबसे तेज और सटीक नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें